YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

बादाम से नहीं बढ़ता वजन  

बादाम से नहीं बढ़ता वजन  

अधिकतर लोग बादाम भिगोकर रोजाना खाते हैं हालांकि कुछ लोग वजन बढ़ने की चिंता से बादाम से दूरी बनाकर रखते हैं। आम धारणा ये है कि बादाम में कैलोरी ज्यादा होती है और इसके सेवन से वजन बढ़ जाता है.
लेकिन अब न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि आपको नट्स से वजन बढ़ने के डर से दूरी बनाकर रखने की जरूरत नहीं है। विशेषज्ञों का दावा है कि नट्स से भरपूर ऊर्जा मिलती है और शरीर में कैलोरी भी एब्सॉर्ब नहीं होती ह। स्टडी में पाया गया है कि नट्स में मौजूद 20 फीसदी फैट और एक चौथाई कैलोरी शरीर में अवशोषित नहीं होती है।
हमारी रिसर्च से पता चलता है कि कुछ चीजों पर लगे फूड लेबलों की जांच करना कितना जरूरी है। फूड पैकेट पर दिखने वाले फैट और कैलोरी की मात्रा शरीर में जाने पर कुछ और हो सकती है। नट्स इसका बेहतरीन उदाहरण है और अब हमें लंबे समय से कायम इस धारणा को तोड़ना होगा कि इनमें खूब कैलोरी होती है और इनसे वजन बढ़ता है।
नट्स बेहतरीन स्नैक्स है और यह पेट और दिल के लिए काफी फायदेमंद है। दिन में मुठ्ठी भर नट्स खाने से मिडिल एज स्प्रेड रुक सकता है।
नट्स में अनसैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है जिससे लोगों को पेट भरा-भरा महसूस होने लगता है और लोग कम खाते हैं। इससे ब्लड शुगर, इंसुलिन और कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कंट्रोल में रहता है1
ये नट्स फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स और विटामिन-ई, पोटैशियम, फोलेट जैसे मिनरल्स से भरपूर होते हैं। शिकागो में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन कॉन्फ्रेंस में दो अलग-अलग स्टडीज में भी यह बात साबित की गई थीं कि नट्स से वजन कंट्रोल हो सकता है और सेहत भी सुधरती है।
 

Related Posts