YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

सर्दियों में अतिरिक्त सावधानियां भी हो सकती हैं नुकसानदेह   

सर्दियों में अतिरिक्त सावधानियां भी हो सकती हैं नुकसानदेह   

सर्दी के दिनों में आप सुंदरता का विशेष ख्याल रखने के लिए कई सावधानियां भी रखती हैं लेकिन कहीं यह सावधानियां ही आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ न दे इस बात का भी आपको ध्यान रखना होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से रखी जाने वाली अतिरिक्त सावधानि‍यां ही कभी-कभी आपके लिए समस्या बन सकती है।
सर्दी के मौसम में अगर आप पूरा दिन और पूरी रात अपने पैरों और हाथों को ढंककर रखती हैं, तो ऐसा करना आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है। इससे शरीर में आवश्यकता से अधि‍क गर्मी पैदा हो सकती है, जिससे आपको मितली या अन्य परेशानियां हो सकती है।
इस मौसम में प्यास अधि‍क नहीं लगती लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप बिलकुल भी पानी न पिएं। शरीर में तरलता बनाए रखने और आंतरिक अंगों के सही क्रियान्वयन के लिए पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा पाचन के लिए भी पानी जरूरी है।
सर्दियों में सभी को गर्मागर्म हलवा, पराठे, मीठी या मसालेदार जैसी चीजें खाना पसंद आती हैं, लेकिन रोज-रोज ऐसी चीजों का सेवन करना आपके वजन को बढ़ा सकता है साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जो आपके लिए घातक होगा। इन दिनों में आपको स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा की भी देखभाल करनी होती है। रूखेपन से बचाने के लिए अगर आप बार-बार त्वचा पर तेल या क्रीम लगा रही हैं, तो यह धूल, मिट्टी और कीटाणुओं को अपनी ओर खींचकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।सर्दी के दिनों में अगर आप आइसक्रीम खाने की शौकीन हैं तो इसे छोड़ दें क्योंकि इसे गला खराब हो सकता है। 
गुनगुने पानी से बाल धोयें 
सर्दियों में गरम पानी से बालों को धोने से कई लाभ होते हैं। इससे आपके बाद मुलायम औ खूबसूरत नजर आते हैं। 
इसका कारण यह है कि गुनगुने पानी से बाल धोने पर स्कैल्प के डैंड्रफ से बंद हुए पोर्स खुल जाते हैं। खुले पोर्स की वजह से ऑयलिंग करते वक्त आपके बालों में तेल के सभी विटामिन स्कैप्ल को मिलते हैं, जिससे वो मज़बूत और बढ़ते हैं। वहीं ठंडा पानी बालों के नैचुरल ऑयल को अलग नहीं होने देता इससे स्कैप्ल हाइड्रेट बनी रहती है। इसके अलावा ठंडे पानी से पोर्स भी बंद रहते हैं, जिससे बाहर की गंदगी और एक्सेस ऑयल को स्कैप्ल के अंदर नहीं जाती। खुले पोर्स में बालों की जड़ों में बाहर का प्रदूषण, धूल-मिट्टी जाने का खतरा ज़्यादा बना रहता है।  
परफेक्ट बालों के लिए ऐसे धोएं बालों को :
सबसे पहले हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोने की शुरूआत करें। शैम्पू के साथ स्कैप्ल की अच्छे से मसाज करें और स्कैप्ल पर जमी गंदगी और एक्सेस ऑयल को खत्म करें। 
इसके बाद शैम्पू को हल्के गुनगुने पानी से ही बालों से निकालें और फिर कंडीशनर लगाएं।
अंत में पांच मिनट बाद कंडीशनर को ठंडे पानी से निकालें। अब होंगे रेशमी बाल। 
 

Related Posts