YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

कोरोना की वजह से पैदा हो रही स्किन प्रॉब्लम, आरएमएल हॉस्पिटल के सर्वे में सामने आई जानकारी

कोरोना की वजह से पैदा हो रही स्किन प्रॉब्लम, आरएमएल हॉस्पिटल के सर्वे में सामने आई जानकारी

नई दिल्ली । कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद क्या स्किन से जुड़ी बीमारी हो जाती है। कोरोना संक्रमण से उबर चुके लोगों में खुजली, त्वचा पर निशान, लाल चकत्ते जैसे कई तरह की समस्या देखने को मिल रही है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इन स्किन प्रॉब्लम का कोरोना से कोई संबंध है। सीधे तौर पर अभी तक ऐसा कुछ भी सामने नहीं आया है, जिससे कहा जा सके कि कोविड और स्किन प्रॉब्लम के बीच सीधा संबंध हैं। 
दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने इससे जुड़ा एक सर्वे किया है। अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने कोरोना संक्रमित 400 लोगों पर एक सर्वे किया है। इस सर्वे में शामिल लोगों में कुछ में स्किन से जुड़ी समस्याएं पाई गईं हैं। सर्वे में शामिल 170 लोगों में कोरोना संक्रमण के बाद सीरियस थे और उन्हें आईसीयू में एडमिट करना पड़ा था। अमेरिकन कॉलेज ऑफ डर्मेटोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, कोविड रोगियों में त्वचा से संबंधित विभिन्न बदलावों से जुड़े संकेतों का जिक्र किया गया है। 
हालांकि, ये ज्यादातर स्किन एक्सपर्ट की तरफ से सीधे तौर पर नहीं देखे गए थे। यह फोटोग्राफिक या ऐप-बेस्ड ऑब्जर्वेशन पर आधारित थे। आरएमएल की स्टडी में मध्यम कोविड लक्षणों वाले 270 और गंभीर लक्षणों वाले आईसीयू में 170 रोगियों को शामिल किया गया। रिसर्चर्स ने कहा कि वार्डों में भर्ती 270 रोगियों में से केवल सात और 170 आईसीयू रोगियों में से तीन में त्वचा से जुड़ी दिक्कत देखने को मिली। 
डर्मोटॉलजी के प्रोफेसर कबीर सरदाना ने कहा कोविड के बाद स्किन से जुड़े लक्षण दुर्लभ थे। उन्होंने कहा हो सकता है कि उन्हें पिछली स्टडी में वास्तव में कम करके आंका गया हो। अध्ययन की एक अन्य प्रमुख लेखिका डॉ सुरभि सिन्हा ने कहा जहां कोरोना संक्रमण से जुड़े स्किन प्रॉब्लम अधिकतर इमेज बेस्ड थे ना कि पेशेंट की फिजिकल चेकअप के आधार पर। सिन्हा ने कहा कि हमारी स्टडी अस्पताल में भर्ती मामलों की सबसे बड़ी स्टडी है और यह कोविड रोगियों में त्वचा संबंधी कोई महत्वपूर्ण समस्या नहीं दर्शाती है।
डॉक्टरों ने कहा कोविड के साथ स्किन प्रॉब्लम के संबंध का पता लगाने से पहले अधिक सतर्क व्याख्या और डेटा के बड़े लेवल पर केस-कंट्रोल एनालिसिस की आवश्यकता थी। पहले विदेश में किए गए कुछ स्टडी ने सुझाव दिया था कि कोविड स्किन प्रॉब्लम की वजह हो सकता है। उदाहरण के लिए कोविड इन्फेक्शन के बाद पैर की उंगलियों में सूजन और रंग में बदलाव। कुछ स्टडी में कोविड और पैची रैश और फफोले जैसी स्थितियों का जिक्र किया था।
 

Related Posts