YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

तुलसी के बीज भी हैं सेहत के लिए लाभकारी -बीजों के इस्तेमाल से होते सेहत को कई सारे फायदे 

तुलसी के बीज भी हैं सेहत के लिए लाभकारी -बीजों के इस्तेमाल से होते सेहत को कई सारे फायदे 

नई दिल्ली । केवल तुलसी के पत्ते ही नहीं बल्कि तुलसी के बीज  भी सेहत के लिए वरदान माने जाते हैं और इन बीजों के इस्तेमाल से सेहत को कई सारे फायदे एक साथ मिलते हैं? अगर आपको जानकारी नहीं है तो कोई नहीं, आज हम आपको बताते हैं कि तुलसी के बीज सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद होते हैं।  एक वेबसाइट के मुताबिक बेसिल के बीज का सेवन करने से आप किन दिक्कतों को खुद से दूर रखने में कामयाब हो सकते हैं ये भी बताते हैं। तुलसी के बीज इम्यूनिटी को स्ट्रांग  बनाने में मदद करते हैं। तुलसी के बीज में फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक मौजूद होता है। जो इम्यूनिटी को मजबूती देने में मददगार साबित होता है। इसकी वजह से बीमार होने का खतरा कम होता है। 
इतना ही नहीं तुलसी के बीज में काफी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुकसान से बचाने में भी मदद करते हैं। पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में भी तुलसी के बीज काफी मदद करते हैं। इनको डाइट में शामिल करने से पाचन क्रिया सही रहती है। साथ ही कब्ज , एसिडिटी  और अपच  जैसी परेशानी भी कम होती है। बॉडी में मौजूद किसी भी तरह की सूजन  को दूर करने में भी तुलसी के बीज काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इन बीजों में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जो बॉडी में मौजूद स्वेलिंग को दूर करने में मदद करते हैं। वेट लॉस करने में भी तुलसी के बीज फायदा करते हैं। इन बीजों में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। साथ ही इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से लम्बे समय तक भूख का अहसास नहीं होता है। जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।
 मेंटल स्ट्रेस को दूर करने में भी तुलसी के बीज सहायता करते हैं। इसके साथ ही इनके सेवन से शारीरिक थकान को दूर करने में भी मदद मिलती है। बता दें ‎कि तुलसी  के पौधे में ढेर सारे औषधीय गुण  पाए जाते हैं। जिसकी वजह से तुलसी के पत्ते सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनके फायदों के बारे में जानकर आपने इन पत्तों को कई बार आजमाया भी होगा। 
 

Related Posts