YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

 ज्यादा चावल खाने से होता हैं बडा नुकसान -चावल खाने के ये है साइड इफेक्टस 

 ज्यादा चावल खाने से होता हैं बडा नुकसान -चावल खाने के ये है साइड इफेक्टस 

नई दिल्ली । क्या आपको पता है कि ज्यादा मात्रा में चावल का सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं चावल खाने के साइड इफेक्टस के बारे में। चावल खाने से पेट जल्दी भर जाता है और पेट फूलने की समस्या भी नजर आने लगती है। चावल खाकर तुरंत बिस्तर पर सोने चले जाना बिल्कुल सही नहीं है। हालांकि चावल की खासियत ये है कि ये जल्दी पच जाते हैं। 
ऐसे में आपको दोबारा भूख लगने लगती है और आप कुछ न कुछ सारा दिन खाते रहते हैं। इससे आप ओवरईटिंग के शिकार हो सकते हैं। चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। अधिक मात्रा में चावल खाने से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है। आपको बता दें कि चावल शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को चावल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।पके हुए चावल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है, ऐसे में रोज चावल का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। वजन को कंट्रोल में रखने के लिए सीमित मात्रा में चावल खाने चाहिए। अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं, तो सफेद चावल की बजाय ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। 
ये ज्यादा हेल्दी होता है। सफेद चावल में फाइबर की मात्रा अधिक नहीं होती है। ऐसे में इसे ज्यादा मात्रा में खाने से गैस की समस्या हो सकती है। कई बार पेट भारी और फूला हुआ भी नजर आने लगता है। यदि आप ऑफिस या घर पर लंच टाइम में पेट भरकर चावल खाते हैं, तो आपको खाने के थोड़ी ही देर बाद नींद सी आने लगती है। यह इसलिए होता है क्योंकि चावल शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। चावल खाने से शरीर सुस्त हो जाता है और आलस्य बढ़ता है। चावल खाना बहुत से लोगों को काफी पसंद होता है। 
कुछ लोग रोटी की जगह अपनी डाइट में चावल को शामिल करते हैं। दरअसल रोटी की बजाय चावल को बनाना बेहद आसान भी होता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो चावल को हाथ भी नहीं लगाते, क्योंकि उन्हें लगता है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है। जिन्हें डायबिटीज की समस्या है उन्हें भी चावल कम खाने की सलाह दी जाती है। चावल सबसे ज्यादा दाल, राजमा, छोले के साथ लोग खाना पसंद करते हैं। 
 

Related Posts