YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

फैबीस्प्रे करेगा कोरोना वायरस का खात्मा -ग्लेनमार्क ने सनो सनोटाइज के साथ मिलकर किया तैयार 

फैबीस्प्रे करेगा कोरोना वायरस का खात्मा -ग्लेनमार्क ने सनो सनोटाइज के साथ मिलकर किया तैयार 

नई दिल्ली । भारत में वयस्क कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (ग्लेनमार्क) ने  नेजल स्प्रे लान्च किया है। इस स्प्रे का नाम नाइट्रिक आक्साइड है। भारत में नाइट्रिक आक्साइड को फैबीस्प्रे ब्रांड के तहत लान्च किया गया है। ग्लेनमार्क ने एक कनाडाई कंपनी सनो सनोटाइज के साथ मिलकर इसे तैयार किया है। 
नेजल स्प्रे के लिए कंपनी को दवा नियामक से मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग के लिए अप्रूवल भी प्राप्त हो चुका है। कंपनी का दावा है कि नाइट्रिक आक्साइड आधारित यह नेजल स्प्रे, नाक की ऊपरी सतह पर कोरोना वायरस को प्रभावी ढंग से खत्म करने का काम करता है। परीक्षण के दौरान देखा गया कि इसे कोविड-19 के खात्मे और दवा के एंटी-माइक्रोबियल गुणों को साबित किया है। जब यह स्प्रे नाक के म्यूकस पर छिड़का जाता है तो यह वायरस को बढ़ने व शरीर में फैलने से रोकने के लिए शारीरिक और रासायनिक बाधा उत्पन्न करता है और इस तरह यह वायरस को फेफड़ों में फैलने से रोकता है। 
स्प्रे को कोविड-19 के लिए एक प्रभावी और सुरक्षित एंटीवायरल उपचार बताते हुए, ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी राबर्ट क्रोकार्ट ने कहा, हमें विश्वास है कि यह रोगियों को एक बहुत आवश्यक और समय पर चिकित्सा विकल्प प्रदान करेगा। एक प्रमुख फार्मास्युटिकल कंपनी के रूप में, यह महत्वपूर्ण है कि हम कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई का एक अभिन्न अंग हैं। हम नाइट्रिक आक्साइड नेजल स्प्रे के लिए अप्रूवल प्राप्त करके और सनोटाइझ के साथ साझेदारी में इसे लान्च करके खुश हैं।
 सीनियर वीपी और ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड में क्लिनिकल डेवलपमेंट की प्रमुख डा. मोनिका ने कहा कि तीसरे फेज के ट्रायल में, डबल ब्लाइंड, प्लेसीबो नियंत्रित परीक्षण के परिणाम काफी उत्साहजनक हैं। इसके रोगियों पर किए गए परीक्षण में काफी सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। वर्तमान परिदृश्य में जब नए वैरिएंट्स में उच्च संचरण क्षमता देखी गई है, उसमें  नोन्स  देश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक उपयोगी विकल्प प्रदान करता है।
 

Related Posts