YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

लीगल

 ड्रग तस्करी के अंतरराष्ट्रीय रैकेट का पर्दाफाश, चार महिलाओं सहित 22 आरोपित गिरफ्तार 

 ड्रग तस्करी के अंतरराष्ट्रीय रैकेट का पर्दाफाश, चार महिलाओं सहित 22 आरोपित गिरफ्तार 

नई दिल्ली । नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने देशभर में छापेमारी कर चार महिलाओं  सहित 22 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। ये लोग  ड्रग तस्करी के एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट का हिस्सा हैं। ये सिंडीकेट डार्कनेट के जरिये देश के तमाम शहरों के हर हिस्से में  ड्रग्स सप्लाई कर रहा था, जिसके लिए इंडियन पोस्ट और तमाम कूरियर सर्विसेज का इस्तेमाल कर रहे थे। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डीडीजी ज्ञानेश्वर सिंह के मुताबिक विदेशों से डार्कनेट पर खरीदी जाने वाली ड्रग्स की पेमेंट क्रिप्टो करेंसी में की जाती थी और आगे उसे बेचकर पेमेंट यूपीआई मोड में हासिल की जाती थी।
गौरतलब है, इस सिंडिकेट से जुड़े तमाम लोग बेहद पढ़े लिखे और प्रोफेशनल हैं। एक खुफिया जानकारी के बाद कुछ सोशल मेसेजिंग एप को ट्रैक करते हुए एनसीबी की कोलकाता यूनिट वहां के एक  विदेशी डाकघर पहुँची।जहां 44 पोस्ट पार्सल की पहचान की गयी और पार्सलों को जब्त कर लिया।जांच के दौरान एक महिला तरीना भटनागर को एनसीबी कोलकाता ने  गिरफ्तार कर लिया। इन तमाम पार्सलों में बड़ी तादाद में ड्रग्स मौजूद थी जोकि देश के अलग अलग शहरों में सप्लाई होनी थी।
इस बरामदगी के बाद दिल्ली निवासी सर्वोथामन गुहान उर्फ ​​सरवो की पहचान जब्त पार्सलों के रिसीवर के रूप में की गई।उसके बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर सर्वो को हिरासत में लेकर उससे पूछताछ की गई। मामले की प्रारंभिक जांच के दौरान सामान की तलाशी में 30 ग्राम क्यूरेटेड मारिजुआना (आयातित) और 0।45 ग्राम एमडीएमए (गोलियां) बरामद हुई।आगे की जांच में फरीदाबाद में उसके एक सहयोगी राहुल मिश्रा का पता चला, जोकि एक स्पोर्ट्समैन था और लंबे समय से सर्वो का दोस्त था।  इसके बाद फरीदाबाद में राहुल के ठिकानों पर छापा मारा गया और 1।050 किलोग्राम क्यूरेटेड मारिजुआना (इंडियापोस्ट के माध्यम से ऑर्डर किया गया) बरामद किया गया।
आगे पता चला कि सरवो डार्क नेट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये ऐसी ड्रग्स का ऑर्डर करता था जहां उसके द्वारा रिसीवर के घर के एड्रेस मुहैया किए जाते थे और ड्रग्स की डिलीवरी के लिए इंडिया पोस्ट और घरेलू कोरियर सेवाओं का इस्तेमाल किया जाता था। इसके बाद जाँच एजेंसी सरवो के घर पहुँची और छापेमारी में 01 किलो क्यूरेटेड मारिजुआना और 15।52 लाख नकद बरामद किये गए। मामले की शुरुआती जांच में डार्क नेट के इस्तेमाल का पता चला।सरवो के एक अन्य सहयोगी की पहचान गुड़गांव में आश्रय पांडे के रूप में हुई। उसे 410 ग्राम क्यूरेटेड मारिजुआना के साथ पकड़ा गया।
 

Related Posts