YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

नींद नहीं आती तो डिमेंशिया का खतरा 

नींद नहीं आती तो डिमेंशिया का खतरा 

अगर आप रात के समय कम सोते हैं और सोने के बाद बार-बार आपकी नींद खुल जाती है, तो सावधान हो जाएं क्योंकि एक  रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि यह आपके याद रखने की क्षमता को पूरी तरह नष्ट कर सकती है।
ना केवल मानसिक, बल्क‍ि यह शारीरिक सेहत के लिए भी ठीक नहीं है। अध्ययनकर्ताओं का दावा है कि इससे डिमेंशिया बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। 
न्यूरोलॉजिस्ट का कहना है कि सोने के दौरान हमारा मस्त‍िष्क बहुत से काम करता है। जैसे कि यादों को संचित करने और उन्हें संभालने जैसे काम।
डिमेंशिया एक ऐसी बामारी है, जिसमें आप चीजों को भूलने लगते हैं, आप का मूड स्वींग होने लगता है, काम में आपका मन नहीं लगता और साथ ही आप चिड़चिड़े हो जाते हैं।
कम नींद आपके दिमाग पर बुरा असर डालती है, जिसके चलते व्यक्ति में सोचने-समझने जैसी संज्ञानात्मक क्षमता के साथ चीजों को याद रखने की क्षमता भी कम होने लगती है।
यह भी सामने आया कि कम नींद की वजह से कैंसर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।
नींद अच्छी करने के लिए अपनाएं ये तरीके
1 सोने का एक समय बनाएं
हर दिन एक ही समय पर सोएं और उसी समय के अनुसार उठें इस तरह से अापका दिमाग एक समय पर सोने और उठने का आदि हो जाएगा और आपकी नींद अच्छी होने लगेगी।
2 देर रात खाने से बचें
रात में सोने से लगभग 3 घंटे पहले तक कुछ ना खाएं क्योंकि देर रात खाते ही लेट जाने से खाना हजम नहीं हो पाता, जिस कारण सोने के बाद बार-बार आपकी आंख खुलती रहती है और आप आराम की नींद नहीं ले पाते।
3 सोते समय लाइट्स बंद रखें
रोशनी का नींद पर बहुत असर पड़ता है। इसलिए सोने से पहले सभी लाइट्स को जरूर बंद करें क्योंकि अंधेरे में नींद अच्छी आती है।
4 दोपहर में ना सोएं
जिन लोगों को रात के समय ठीक से नींद नहीं आती वो लोग दोपहर में सोने से बचें।
 

Related Posts