YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

लीगल

 राकांपा के एक और मंत्री को ईडी का झटका, 13 करोड़ की संपत्ति जब्त

 राकांपा के एक और मंत्री को ईडी का झटका, 13 करोड़ की संपत्ति जब्त

मुंबई, । प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता और महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक को हाल ही में गिरफ्तार किया है. इसके बाद ईडी ने महाविकास अघाड़ी के एक और मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की है. खबर है कि ईडी ने राम गणेश गडकरी चीनी मिल लेनदेन मामले में राकांपा नेता तथा राज्य मंत्री प्राजक्त तनपुरे की 13 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. कुछ दिन पहले ईडी ने चीनी फैक्ट्री वित्तीय घोटाला मामले में राज्य मंत्री प्राजक्त तनपुरे से पूछताछ की थी. प्राजक्त तनपुरे से 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की गई। अब ईडी ने कार्रवाई करते हुए प्राजक्त तनपुरे की 13.41 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर लिया है। यह राकांपा के लिए एक और झटका है।
- क्या है मामला ? 
ईडी ने प्राजक्त तनपुरे को 7 दिसंबर 2012 को महाराष्ट्र के अहमदनगर में राम गणेश गडकरी चीनी मिल मामले में तलब किया था. उस दिन तनपुरे पूछताछ के लिए ईडी के कार्यालय गए थे। वह सुबह नौ बजे ईडी कार्यालय पहुंचे थे। दिन भर उनसे पूछताछ की गई। उन पर फैक्ट्री में वित्तीय धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। महाराष्ट्र को-ऑप बैंक द्वारा आवंटित ऋण में वित्तीय घोटाला हुआ था। इस बैंक ने चीनी मिलों को कर्ज दिया था। राम गणेश गडकरी शुगर फैक्ट्री की असली कीमत 26 करोड़ रुपए थी। हालांकि इस फैक्ट्री को प्राजक्त तनपुरे की कंपनी ने 12 करोड़ रुपये में खरीद लिया था। फैक्ट्री पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र का कर्ज था। ईडी को लेनदेन में बड़े घोटाले की आशंका है। इसलिए प्राजक्त तनपुरे से पूछताछ की गई। आपको बता दें कि इससे पहले राकांपा के अनिल देशमुख, अनिल परब, एकनाथ खडसे, भावना गवली, अर्जुन खोतकर के बाद अब प्राजक्त तनपुरे को भी ईडी की जांच का सामना करना पड़ा है। वहीँ नवाब मलिक को पिछले हफ्ते मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
कौन हैं प्राजक्त तनपुरे?
प्राजक्त तनपुरे राहुरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। उन्होंने विधानसभा चुनाव में राहुरी से भाजपा के शिवाजी कार्दिले को हराया था। तानपुरे राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष और जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल के भतीजे हैं।
 

Related Posts