YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

स्वस्थ रहने और गंभीर रोगों से बचे रहने के लिए डाइट में शामिल करें राजमा 

स्वस्थ रहने और गंभीर रोगों से बचे रहने के लिए डाइट में शामिल करें राजमा 

नई दिल्ली । राजमा-चावल अधिकतर लोगों का फेवरेट फूड होता है। राजमा को इंग्लिश में किडनी बींस भी कहते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि यह देखने में बिल्कुल किडनी की तरह होता है। यह एक प्रकार का बीन्स है, जिसे दुनिया भर में खाया जाता है। राजमा में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है, जिस वजह से इसे प्रोटीन का मुख्य स्रोत कहा जाता है। यह स्वाद में जितना जबरदस्त होता है, उतना ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। राजमा काला, गहरा व हल्के लाल रंग में उपलब्ध होता है। 
राजमा में सबसे ज्यादा आयरन, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, सोडियम, कॉपर, फोलेट, कैल्शियम आदि होता है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है, इस वजह से राजमा वजन कम करने में कारगर साबित हो सकता है। फाइबर से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, कब्ज नहीं होता। राजमा में फाइबर अधिक होता है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। फाइबर युक्त फूड्स शरीर में कैलोरी नहीं बढ़ने देते और पेट भरे होने का अहसास कराते हैं। फाइबर में एक तरह का स्टार्च भी मौजूद होता है, जो वजन नहीं बढ़ने देता है। राजमा के सेवन से पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है। यदि आपको कब्ज की समस्या है, तो राजमा जरूर खाएं। 
फाइबर के कारण ही पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, पेट साफ होता है। यदि आपको हड्डियों में दर्द रहता है, किसी भी तरह की समस्या है, तो राजमा का सेवन सप्ताह में दो से तीन बार करें। इसमें कैल्शियम की मात्रा भी अच्छी-खासी होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।
यदि आप कैंसर जैसी घातक बीमारी से खुद को बचाए रखना चाहते हैं, तो राजमा जरूर खाएं। इसके सेवन से शरीर को बायोएक्टिव कम्पाउंड की प्राप्ति होती है, जो कैंसर होने के रिस्क को कम कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर में फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। राजमा में मौजूद आयरन शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होने देता है। इससे हीमोग्लोबिन का लेवल भी बढ़ता है, जिससे आप ऊर्जा से भरपूर महसूस करते हैं। राजमा में मौजूद प्रोटीन सेल्स का भी निर्माण करता है। शरीर की ताकत, ऊर्जा को बनाए रखने के लिए राजमा का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे बॉडी बिल्डिंग में भी मदद मिलती है। इसके साथ ही राजमा खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो सकती है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड, जिंक, आयरन होते हैं।
 

Related Posts