YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

बाइडेन बोले राष्ट्रपति यूक्रेन छोड़ सुरक्षित स्थान पर जा सकते हैं, जेलेंस्‍की बोले आखिरी दम तक लड़ेंगे

बाइडेन बोले राष्ट्रपति यूक्रेन छोड़ सुरक्षित स्थान पर जा सकते हैं, जेलेंस्‍की बोले आखिरी दम तक लड़ेंगे

वॉशिंगटन । यूक्रेन पर रूसी हमले से पूरा देश धमाकों से गूंज रहा है। यहां के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर रूसी सेना लगातार हमले तेज कर रही है। खारकीव के घनी आबादी वाले इलाकों के ऊपर धुएं के गुबार साफ देखा जा सकता है। रूस के तेजी से बढ़ते हमले के बीच अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने एक बार फिर यूक्रेन के राष्‍ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की को देश छोड़ने की सलाह दी है। ये दूसरी बार है जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति को सलाह देते हुए कहा है कि जेलेंस्‍की चाहें तो देश छोड़ सकते हैं। इससे पहले जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने राजधानी कीव से निकलने की सलाह दी थी। उस समय जेलेंस्‍की ने अमेरिका का प्रस्ताव ठुकरा दिया था। जेलेंस्‍की ने कहा था कि उन्हें लड़ने के लिए गोला-बारूद चाहिए न कि वहां से जाने के लिए वाहन। जेलेंस्की ने रूस के हमले से अपने देश को बचाने के लिए लड़ने का संकल्प भी लिया था।
उन्होंने यूक्रेन के लोगों से कहा कि राजधानी अब भी उनके नियंत्रण में है और देश की सेनाओं ने सफलतापूर्वक दुशमन सेना को जवाब दिया है। ब्रिटेन में यूक्रेन के दूतावास के अनुसार जेलेंस्की ने अमेरिका से कहा कि लड़ाई यहां हो रही है। मुझे गोला-बारूद चाहिए न कि सलाह। दूतावास के ट्वीट का हवाला देते हुए मीडिया की खबर में कहा गया है कि यूक्रेन के लोगों को अपने राष्ट्रपति पर गर्व है। जेलेंस्की पहले भी कई बार कह चुके हैं कि वो अंतिम सांस तक मुकाबला करेंगे। वो हार मानने को तैयार नहीं हैं। जेलेंस्की ट्वीट के जरिए हर जरूरी बात यूक्रेन की जनता और दुनिया तक पहुंचा रहे हैं। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने लोगों से शांति बनाए रखने और घरों पर रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि सेना अपना काम कर रही है। मैंने राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की है और वे अंतरराष्ट्रीय सहायता की तैयारी कर रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम सबको हरा देंगे, क्योंकि हम यूक्रेनी हैं।
यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव के मध्य स्थित एक मुख्य चौराहे और कीव के मुख्य टीवी टॉवर पर बमबारी को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आतंक करार दिया और कहा, कोई इसे नहीं भूलेगा। इसे कोई माफ नहीं करेगा। दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को कहा कि अगर रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन को हमलों के लिए कीमत चुकानी पड़ेगी। बुधवार को भी यूक्रेन में बम हमले जारी रहे और यूक्रेन की एक समाचार एजेंसी ने उत्तरी शहर चेरनिहिव के स्वास्थ्य प्रशासन प्रमुख सेरही पिवोवार के हवाले से कहा कि वहां एक अस्पताल पर दो क्रूज मिसाइल दागी गईं। पिवोवार ने कहा कि अस्पताल की मुख्य इमारत को नुकसान पहुंचा है और अधिकारी हताहतों की संख्या पता लगाने में जुटे हैं। अभी इसके अलावा कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। 
 

Related Posts