YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

 हल्के से मध्यम शराब पीने से भी होता है ब्रेन को नुकसान -एक ताजा अध्ययन में किया गया है यह खुलासा

 हल्के से मध्यम शराब पीने से भी होता है ब्रेन को नुकसान -एक ताजा अध्ययन में किया गया है यह खुलासा

न्यूर्याक। एक नई स्टडी में खुलासा किया है कि हल्के से मध्यम शराब पीने से भी ब्रेन को नुकसान होता है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया के रिसर्चर्स द्वारा की गई इस स्टडी में 36 हजार से अधिक वयस्कों के आंकड़ों का उपयोग करते हुए दावा किया है कि रोजाना एक या दो पैग शराब पीने से भी व्यक्ति के दिमाग में दो साल के बराबर का परिवर्तन होता है। 
रिसर्चर्स का कहना है कि अधिक शराब पीने वालों के दिमाग की संरचना और आकार यानी स्ट्रक्चर और साइज में भी बदलाव होता है, जिससे उनकी मेमोरी पावर कमजोर हो जाती है। अमेरिका स्थित पेंस व्हार्टन स्कूल के संकाय सदस्य और इस स्टजी के राइटर गिदोन नवे के अनुसार, ‘नमूनों की बड़ी संख्या ने हमें आधी से एक बोतल बीयर पीने के प्रभाव के विश्लेषण का भी आधार प्रदान किया।’ पेन सेंटर फॉर स्टडीज ऑफ एडिक्शन के निदेशक हेनरी क्रैंजलर कहते हैं, ‘अध्ययन निष्कर्ष पीने की सुरक्षित सीमा पर साइंटिस्ट व सरकारी दिशानिर्देशों के विपरीत है।
 उदाहरण के लिए, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज्म महिलाओं को एक पैग शराब पीने की अनुमति देता है, जबकि पुरुषों के लिए इसकी मात्रा दोगुनी है। हालांकि, स्टडी के निष्कर्ष बताते हैं कि ये सीमा भी ब्रेन को नुकसान पहुंचाती है। इस स्टडी में पीने और ब्रेन की हेल्थ के बीच संबंधों की पड़ताल की गई है। साइंटिस्टों ने इस स्टडी में पाया कि इस बात के पुख्ता सबूत मौजूद थे कि ज्‍यादा मात्रा में शराब के सेवन से ब्रेन की संरचना में बदलाव आया। इसमें प्रतिभागियों ने शराब की खपत के स्तर के बारे में सर्वेक्षण के सवालों का जवाब दिया। 
 

Related Posts