YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

 अपनी गन से 40 दुश्मनों को ठिकाने लगाने वाला स्नाइपर वली मदद के लिए यूक्रेन पहुंचा 

 अपनी गन से 40 दुश्मनों को ठिकाने लगाने वाला स्नाइपर वली मदद के लिए यूक्रेन पहुंचा 

कीव । रूस और यूक्रेन की जंग को 15 दिन हो चले है और यह थमती दिखाई नहीं दे रही है। दोनों देशों के बीच युद्ध रोकने पर कोई फार्मूला तय नहीं हो पा रहा है। इस बीच दुनिया के बेस्ट स्नाइपर्स में शामिल वली यूक्रेन पहुंच गए हैं। बता दें कि वली रोजाना औसतन अपनी गन से 40 दुश्मनों को निशाना बना सकते हैं। वली एक फ्रेंच-कैनेडियन कम्प्यूटर वैज्ञानिक हैं। वे 2 बार अफगानिस्तान में युद्ध में चलने वाले स्पेशल ऑपरेशन में शामिल हो चुके हैं। 2009 से 2011 के बीच उन्होंने अपनी बंदूक से कई दुश्मनों को निशाना बनाया। इसके बाद उन्हें वली नाम की उपाधि दी गई। विश्व मीडिया को दिए गए एक इंटरव्यू में वली ने कहा कि उन्हें यूक्रेन आकर अच्छा लग रहा है। वे ऐसा महसूस कर रहे हैं, जैसे यूक्रेन के लोगों के साथ उनकी पुरानी दोस्ती है। 
उन्होंने आगे कहा कि वे यूक्रेन के लोगों की मदद करना चाहते हैं। रूस पर आरोप लगाते हुए वली ने कहा कि रूसी सेना यूक्रेन के मासूम लोगों पर सिर्फ इसलिए बमबारी कर रही है कि वे रूसी न बनकर यूरोपीय बनना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह पहले वे कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में व्यस्त थे। लेकिन अब जंग के मैदान में अपनी बंदूक लेकर उतर गए हैं। यही उनकी सच्चाई है। उन्होंने बताया कि उनकी पत्नी को यह पसंद नहीं था कि मैं यूक्रेन की जंग का हिस्सा बनूं। लेकिन मैंने सख्त निर्णय लिया और यहां चला आया।
मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक वैसे तो दुनिया में कई फेमस स्नाइपर हैं। लेकिन वे सार्वजनिक रूप से सामने आने में परहेज करते हैं। लेकिन वली इनसे अलग हैं। वे टेलीविजन कार्यक्रमों का भी हिस्सा बनते रहे हैं। कनाडा के लोग उन्हें भलीभांति पहचानते हैं।
वली कनाडा की जॉइंट टास्क फोर्स (जेटीएफ-2) यूनिट के सैनिक हैं। इस यूनिट के स्नाइपर्स के नाम ही सबसे लंबी दूरी के टारगेट को निशाना बनाने का रिकॉर्ड है। जानकारी के मुताबिक जेटीएएफ-2 के सैनिक 3,540 मीटर दूर के टारगेट को निशाना बनाने का रिकॉर्ड है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्डोमिर जेलेंस्की ने जब विदेशी सैनिकों को रूस के खिलाफ जंग लड़ने का न्यौता दिया तो वली ने बिना झिझक यूक्रेन की मदद करने का निर्णय लिया।
स्नाइपर्स को भी कैटेगरी में बांटा जाता है। रोजाना 5 से 6 दुश्मनों को सटीक निशाना बनाने वाले स्नाइपर को एक अच्छा स्नाइपर माना जाता है। इसके अलावा 7 से 10 दुश्मनों को निशाना बनाने वाला स्नाइपर सबसे बेहतर माना जाता है। लेकिन वली एक दिन में 40 लोगों को निशाना बनाने की क्षमता रखते हैं।
 

Related Posts