YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

आधा दर्जन जिलों में गिरे ओले, बिजली गिरने से 2 की मौत -सागर में दो महिलाएं झुलस गईं

आधा दर्जन जिलों में गिरे ओले, बिजली गिरने से 2 की मौत -सागर में दो महिलाएं झुलस गईं

प्रदेश के सागर, गुना, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, अशोक नगर, सागर सहित कई जिलों में बारिश होने के साथ ही ओले गिरे।अचानक मौसम में आए परिवर्तन के बाद छतरपुर में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। वहीं सागर में बिजली गिरने से दो महिलाएं झुलस गईं। उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वहीं सागर जिले के शाहगढ़ के नारायणपुरा में गुरुवार सुबह 6 बजे बिजली (गाज) गिरने से घर में बर्तन साफ कर रही झूनोबाई अहिरवार (30) और गणेशपुरा गांव में घर में काम कर रही कृष्णाबाई आदिवासी (27) झुलस गईं। हालत गंभीर होने पर कृष्णाबाई को शाहगढ़ से जिला अस्पताल रेफर किया गया है। उधर नरियावली क्षेत्र में सुबह करीब 15 मिनट तक बेर के आकार के ओले गिरने से फसलों को नुकसान हुआ है। विदिशा जिले की लटेरी तहसील के तिनस्या, सहित तीन चार गांवों में देर रात हल्के ओले गिरे। वहीं मुरवास, मुरारिया, आनंदपुर में सुबह बारिश हुई, जिससे गेहूं की फसल आड़ी हो गई। गुरुवार शाम को भी आसमान पर बादल छाए रहे।
गुना में रुक-रुककर बारिश हुई। आरोन और बीनागंज तहसील के कई गांवों में 5-10 मिनट तक चने के आकार के ओले भी गिरे। इससे गेहूं-चना व धनिया की फसल को नुकसान हुआ है। राजगढ़ जिले के 50 से अधिक गांवों में बुधवार रात को चने  आकार और उससे बड़े ओले करीब 15 मिनट तक बरसे। किसानों का कहना है कि ओलावृष्टि और बारिश से गेहूं की फसल आड़ी हो गई है। सारंगपुर क्षेत्र में पेड़ों में लगे संतरे नीचे गिर गए। चना और धनिया की फसल को भी नुकसान हुआ है।
छतरपुर में मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण गुरुवार को जिले भर में रुक-रुककर बौछारेें पड़ती रहीं। कुछ गांवों में ओले भी गिरे। इसी दौरान आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। वहीं एक पेड़ भी गाज की चपेट में आने से जल गया।
     हरपालपुर थानांतर्गत ग्राम खुशीपुरा में बकरी चराने गए चरवाहे मुन्ना पुत्र भगवानदास पाल (56) पर गाज गिरने से मौके पर ही उसकी मौत हो गई है। इसी तरह गढ़ी मलहरा थाने के अंतर्गत ग्राम कनेरा में भी बकरियां चराते समय 38 वर्षीय महिला हल्की कु शवाहा की भी गाज गिरने से मौत हो गई। घुवारा के निकट ग्राम अमरवा में महुआ के पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरने से पेड़ में आग लग गई, जिसे ग्रामीणों ने तत्काल बुझाया। समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो आसपास के कई मकान व पेड़ आग की चपेट में आ सकते थे। देर शाम छतरपुर में चने के आकार के ओले भी गिरे हैं।
उधर मंदसौर जिले में बुधवार शाम को हुई ओलावृष्टि में ग्राम पतलासीकला में एक किसान की मौत हो गई। किसान अपने घर के बाहर बैठा था ओले सिर में लगने से चोट आ गई, जिससे कु छ ही देर में उनकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार ग्राम पतलासीकला में बुधवार शाम पांच बजे कि सान रामचंध पिता बगदीराम (75) घर के बाहर खाट पर बैठे थे। इस दौरान अचानक शुरू हुई ओलावृष्टि के दौरान वे संभल नहीं पाए। ओले उनके सिर पर गिरे, जिससे पर चोट लग गई, जिससे उनकी मौत हो गई। इस समय उनकी बहू सीमाबाई घर में अके ली थी। बाहर आकर देखा तो ससुर खाट पर बेहोश पड़े थे। पड़ोसियो की मदद से घर में ले गए और कि सान को बेटा प्रकाश घर आया तब तक पिता की मौत हो चुकी थी। गुरुवार को अंतिम संस्कार किया गया। सतना में देर रात गरज के साथ तेज बारिश हुई है। वहीं कई गांवों में ओले भी गिरे हैं। आज सुबह से ही यहां आसमान में बादल छाए हुए हैं। जिले के सतना शहर, सोहावल, सेमरी, पथरोंदा और इटमा में ओले गिरने की वजह से खेतों में खड़ी गेहूं, सरसों और चने की फसल को नुकसान पहुंचा है। वहीं बालाघाट में आसमान पर बादल छाए हुए हैं, हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है। इसके अलावा शहडोल में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। 

Related Posts