YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

बच्चों को टीवी की लत से बचायें

बच्चों को टीवी की लत से बचायें

अगर आपका बच्चा भी जरूरत से ज्यादा टीवी देखता है तो संभल जाएं। छोटी उम्र में ज्यादा टीवी देखने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में बाधा आने लगती है और उनका रूझान गलत आदतों की तरफ बढ़ने लगता है।
ऐसा माना जाता है कि बचपन में हम जो आदतें सीखते हैं, उनका अनुसरण जीवनभर करते रहते हैं। आजकल बच्चों में बाहर खेलने की जगह घंटों एक जगह बैठकर टीवी देखने की आदत बढ़ रही है। यूं तो टीवी देखना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन हर चीज की अति बुरी होती है। जिसके भविष्य में बेहद नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। हाल ही में हुई एक अध्ययन में बताया गया कि छोटी उम्र में ज्यादा टीवी देखने से बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास पर असर पड़ता है।
बचपन में ज्यादा टीवी देखने से बच्चों के शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और आर्थिक विकास पर असर पड़ सकता है। इसके अलावा टीवी देखने की आदत की वजह से बच्चों में जंक फूड की तरफ आकर्षण भी बढ़ रहा है।
अगर बच्चों को छोटी उम्र में ही उनका एक पर्सनल टीवी दे दिया जाए तो इससे उनके शारीरिक, मानसिक और सामाजिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने लगभग 13 साल तक के बच्चों की सेहत का भी एक अध्यन किया। इन बच्चो का अध्यन करते समय कुछ जरूरी पहलुओं पर जोर दिया गया है। उदाहरण के लिए बच्चों का बॉडी मास चेक किया गया, उनकी खाने की आदतों पर गौर किया गया और उनकी टीचर से उनके व्यवहार के बारे में जानकारी भी ली गई।
इस व्यापक स्टडी के परिणाम बिल्कुल भी संतोषजनक नहीं दिखे। स्टडी के मुताबिक जिन घरों में लोगों ने अपने छोटे बच्चों के बेडरूम में उनके लिए एक पर्सनल टीवी लगवा रखा था, उन बच्चों के विकास पर गलत प्रभाव पड़ रहा था। उन बच्चों में भविष्य में हाई बीएमआई, जंक फूड की तरफ रुझान, डिप्रेशन आदि की समस्या देखी गई।
आप अपने घर पर टीवी कहां रखते हैं, इसका भी आपके बच्चों के जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ता है। टीवी कभी भी बेडरूम में ना हो और एक तय अवधि तक ही बच्चों को देखने दिया जाए।
 

Related Posts