YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

सोशल मीडिया से बीमार बन सकती हैं आप 

सोशल मीडिया से बीमार बन सकती हैं आप 

अगर आप भी सोशल मीडिया पर घंटों सक्रिय रहती हैं और दूसरी की प्रोफाइल तस्वीरें देखकर अपनी तुलना उससे करने लगती हैं तो सावधान हो जाएं ये आदत आपके लिए नुकसानदेह हो सकती है। सोशल मीडिया पर दूसरों की खूबसूरत तस्वीरें देखने से आपके अंदर हीन भावना आ सकती है। इसकी वजह से आपका खुद का आत्मविश्वास खो देंगी और ऐसे में उदासी आपके अंदर घर कर जाएगी। बढ़ने पर यह अवसाद का रुप भी ले सकती है। 
सोशल मीडिया पर 5 तरह की अलग-अलग रिसर्च स्टडी की गई जिसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि सोशल मीडिया पर अपनी फोटो शेयर करने वाले लोगों में हीन भावना आ रही है।
सबसे पहले इस सर्वे में 227 लड़कियों को शामिल किया गया। सर्वे में पता चला कि लड़कियां सबसे ज्यादा अपनी तुलना अपने दोस्तों से ही करती हैं। इसके अलावा वो फेसबुक पर फेमस सेलिब्रिटीज की एडिटिड तस्वीरें देखकर भी परेशान हो जाती हैं। इस सर्वे में इस बात का भी पता चला कि लड़कियां कभी भी अपनी तुलना अपने परिवार के सदस्यों से नहीं करती हैं। ऐसे में इन लोगों को ये समझना जरूरी है कि जो तस्वीरें फेसबुक पर देखने को मिलती हैं वो पूरी तरह सही नहीं होती हैं। 
वहीं एक अन्य अध्यन में इस बात का दावा किया गया कि लगातार ली गई कई सेल्फी के बावजूद भी लड़कियां अपने अंदर आत्मविश्वास नहीं जगा पाती हैं। इन तस्वीरों में उन्हें कहीं न कहीं खामियां नजर ही आती रहती हैं। इतना ही नहीं वो अपनी तस्वीर की तुलना अपने दोस्तों के साथ भी करती हैं। लड़कियों को अपनी तस्वीर में सिर्फ खामियां ही नजर आईं। उनके पास उस तस्वीर को सुधारने का मौका था, बावजूद इसके उनका ध्यान सिर्फ नकारात्मक चीजों पर ही लगा रहा।ऐसे में आपको अपनी तुलना छोड़कर सोशल मीडिया का उपयोग आत्मविश्वास बढ़ाने और जिंदगी को बेहतर तरीके के लिए जीने के लिए करना चाहिये। 
अध्ययन के अनुसार दिक्कतें उस समय से शुरू हो जाती हैं जब लोग अपनी तुलना दूसरों से करना शुरू कर देते हैं। ऐसा करना उसके आत्मविश्वास के लिए घातक साबित हो सकता है। आज लोग अपनी शारीरिक सुंदरता को लेकर इतना सचेत रहते हैं कि यह उनके लिए तनाव का कारण बन जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले लोग खुद को दूसरों की तुलना में अपने को कम आंकने लगते हैं।
 

Related Posts