YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

बार-बार यूरिन आना हो सकता बीमारी का संकेत -कहीं आप भी तो अधिक बार नहीं जा रहे यूरिन पास करने 

बार-बार यूरिन आना हो सकता बीमारी का संकेत -कहीं आप भी तो अधिक बार नहीं जा रहे यूरिन पास करने 

नई दिल्ली । क्या आपको पता है  कि बार-बार यूरिन पास करने के लिए जाना कोई बीमारी का संकेत हो सकता है। इसलिए इस ओर ध्यान देना काफी जरूरी है कि कहीं आप भी तो अधिक बार यूरिन पास करने नहीं जा रहे? अगर कोई व्यक्ति 24 घंटे के टाइम पीरियड में बार-बार यूरिन करने जाता है, तो उसे फ्रिक्वेंटली यूरिनेशन की श्रेणी में रखते हैं। 
रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 24 घंटे में 8 बार या उससे अधिक यूरिन के लिए जाता है, तो वह इस श्रेणी में आएगा। बार-बार यूरिनेशन के कुछ कारण भी हो सकते हैं। बार-बार यूरिनेशन से नींद खराब होती है। यूरिन से भरे हुए ब्लैडर के कारण रात भर नींद नहीं आती और आप जागते रहते हैं, उस स्थिति को निक्टुरिया कहा जाता है। कई मामलों में डॉक्टर से सलाह लेने पर इस समस्या को दूर किया जा सकता है। कई अलग-अलग स्थितियां हैं, जिनके कारण बार-बार यूरिन आता है। इनमें से कई कारण आपकी उम्र, लिंग या संभवत: दोनों पर आधारित होते हैं। हो सकता है, आप अलग-अलग कारणों से अपने पूरे जीवन में कई बार इस समस्या को अनुभव करते हैं। ये स्थितियां मामूली और आसानी से मैनेज करने वाली भी हो सकती हैं। लेकिन कुछ परिस्थितियों में ये गंभीर भी हो सकती हैं। जैसे यूरिनरी ट्रैक और ब्लैडर की स्थिति  यूरिनरी ट्रैक और ब्लैडर की स्थिति बार-बार यूरिन आने वाली सबसे कॉमन स्थिति है। इस स्थिति में मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई) होने से भी यह समस्या हो सकती है। 
यूटीआई के दौरान बाहरी संक्रमण शरीर में प्रवेश करता है और आपके यूरिन के रास्ते में सूजन का कारण बनता है। बहुत ही गंभीर मामलों में बार-बार यूरिन आना मूत्राशय के कैंसर का लक्षण हो सकता है।बार-बार यूरिन आना डायबिटीज का एक बहुत ही सामान्य लक्षण है। यदि आपको टाइप 1 या टाइप 2 डायबिटीज है, तो आपको यह समस्या हो सकती है।प्रोस्टेट एक गोल्फ-बॉल के आकार की ग्रंथि होती है, जो स्खलन के दौरान निकलने वाले कुछ तरल पदार्थ बनाती है।
 

Related Posts