YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

पाकिस्तान और तालिबान के बीच बढ़ रहा है विवाद,  डूरंड रेखा और टीटीपी मुख्य कारण 

पाकिस्तान और तालिबान के बीच बढ़ रहा है विवाद,  डूरंड रेखा और टीटीपी मुख्य कारण 

काबुल । पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच संबंध खराब हो रहे हैं। अफगानिस्तान तालिबान द्वारा तहरीक-ए-तालिबान पकिस्तान को समर्थन देने और डूरंड रेखा पर बढ़ते तनाव के कारण अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच दरारें बढ़ने लगी हैं।
रिपोर्ट में बताया है कि हाल ही में संपन्न इस्लामिक देशों के संगठन (ओआईसी) के बैठक में तालिबान के विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी का न जाना इसकी पुष्टि करता है, कि दोनों देशों के बीच संबंध सहज नहीं हैं। बता दें कि इस्लामाबाद में हुए ओआईसी की बैठक में अफगान तालिबान ने मुत्ताकी के बदले विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी को भेज दिया था।
रिपोर्ट में बताया गया है, कि हाल के दिनों में चमन और स्पिन बोल्दक जिलों में बॉर्डर पर कई जगहों पर दोनों पक्षों के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। तालिबान ने कथित तौर पर पाकिस्तान के खिलाफ कुनार प्रांत में अस्मार और नारी के इलाकों में अपनी तोप तैनात किए हैं। बता दें कि तालिबान ब्रिटिश कालीन डूरंड रेखा को अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच आधिकारिक सीमा के रूप में मान्यता नहीं देता है।
वहीं बिगड़ते संबंधों का एक और प्रमुख कारण अफगान तालिबान द्वारा टीटीपी को समर्थन दिया जाना है। दो दिन पहले खैबर पख्तूनवाला में टीटीपी के साथ हुई झड़पों में 2 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे। पिछले साल अगस्त में तालिबान द्वारा काबुल पर कब्जा करने के बाद से पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है। इस्लामाबाद स्थित पाक इंस्टीट्यूट फॉर पीस स्टडीज के अनुसार 2021 में आतंकी घटनाओं में पिछले साल की तुलना में 42 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। जिसमें अधिकांश आतंकी घटनाएं काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद के दिनों में हुई है। 
 

Related Posts