YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

18 से 29 साल की महिलाओं के धोखा देने की संभावना ज्यादा -ताजा अध्ययन में सामने आया चौंकाने वाला सच

18 से 29 साल की महिलाओं के धोखा देने की संभावना ज्यादा -ताजा अध्ययन में सामने आया चौंकाने वाला सच

लंदन । एक ताजा अध्ययन की मानें तो पुरुषों को धोखा देने के मामले में महिलाओं ने बाजी मारी है। स्टडी कहती है कि 18 से 29 साल की महिलाओं में मर्दों की तुलना धोखा देने की संभावना अधिक होती है। वह न केवल बहुत जल्दी से अपने साथी से बोर हो जाती हैं बल्कि पार्टनर को धोखा देने के साथ ही वह नए हमदम की तलाश में भी जुट जाती हैं। हालांकि, एक स्टडी में विवाहित महिलाओं को भी रखा गया था, जिनके जो नतीजे निकलकर सामने आए हैं, वह किसी का भी दिमाग खराब कर सकते हैं। दरअसल, इस स्टडी में बताया गया है कि अगर कोई महिला 29 साल की उम्र में शादी करती है, तो 36 से 37 साल की उम्र के बीच उसके अपने पति को धोखा देने की संभावना रहती है। 
 साल 2016 में आयरिश डेटिंग वेबसाइट द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, धोखाधड़ी के लिए सबसे खतरनाक उम्र 39 साल है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्योंकि 40 के करीब पहुंच रहे लोगों का दिल काफी तेजी से बेचैन होता है। इस स्टडी के मुताबिक 19-29, 39 और 49 वाले लोगों में न केवल अपने पार्टनर को धोखा देने की संभावना अधिक होती है बल्कि उन्हें अपने से कम उम्र वाले लोग सबसे ज्यादा भाते हैं। यही नहीं, एक रिपोर्ट कहती है कि एक दशक के अंतिम वर्ष में लोगों की सोच में काफी परिवर्तन आता है, जिसकी वजह से भी वह किसी ऐसे साथी की खोज करते हैं, जोकि उन्हें जिंदगी के सबसे अच्छे पहलू से मिला सकें। आयरिश डेटिंग वेबसाइट के प्रवक्ता क्रिश्चियन ग्रांट कहते हैं कि हमने 1 हजार लोगों की प्रोफाइल के अध्ययन के बाद इस स्टडी को तैयार किया था, जिसमें महिलाएं और पुरूष दोनों शामिल थे। हां, वो बात अलग है कि इसमें औरतों का कोटा मर्दों से ज्यादा निकला। दरअसल, अपने साथी को धोखा देने के मामले में जहां महिलाओं की संख्या 40फीसदी बढ़ी है, तो वहीं पुरूषों में यह दर अभी भी 21फीसदी पर ही स्थिर है। ऐसे में मैं उन लोगों को यही सलाह दूंगा कि अगर वह अपने पार्टनर के धोखे से बचना चाहते हैं, तो उम्र के इस पड़ाव में उन्हें सतर्क रहना चाहिए।
 इस दौरान न केवल अपने साथी को प्यार करें बल्कि उनकी एक्स्ट्रा केयर भी करें ताकि वह आपके प्रति अधिक प्रेम महसूस कर सकें।वहीं बात करें विवाहित महिलाओं की, तो विक्टोरिया मिलान की एक स्टडी में इसका जवाब दिया गया है, जो बताता है कि शादी के सात साल बाद महिलाएं अपने पति को धोखा देने की सोचती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के सात साल बाद पति-पत्नी के बीच प्यार का जुनून कम हो जाता है। वह न केवल घर-परिवार की जिम्मेदारियों में फंस जाती हैं बल्कि उन्हें अपने साथी से ज्यादा बाहरी मर्द अच्छे लगने लगते हैं। खैर, यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि धोखे की प्रवृत्ति को किसी आंकड़ें से स्पष्ट नहीं किया जा सकता है। ऐसा नहीं है कि महिलाएं ही पुरुषों को ज्यादा धोखा देती हैं बल्कि मर्द भी रिश्ते निभाने के मामले में कच्चे होते हैं। 
 मालूम हो कि उम्र के साथ न केवल लोगों के स्वभाव में अंतर आ जाता है बल्कि अपने साथी को लेकर उनकी पसंद-नापसंद भी बदल जाती है। इसलिए कहा भी गया है कि एक पड़ाव पर आकर रिश्ते पहले जैसे बिल्कुल भी नहीं रहते। इस दौरान संबंधों में न केवल बदलाव आने लगता है बल्कि सात जन्मों तक साथ निभाने वाला वादा भी कमजोर पड़ता नजर आता है। हालांकि, धोखा देने के मामले में अभी तक मर्दों का नाम ही खराब था। 
 

Related Posts