YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

गर्मी से पुरुषों में स्ट्रोक से मरने का खतरा अधिक  -जोखिम केवल 60 से 65 वर्ष के पुरुषों को करता है प्रभावित

गर्मी से पुरुषों में स्ट्रोक से मरने का खतरा अधिक  -जोखिम केवल 60 से 65 वर्ष के पुरुषों को करता है प्रभावित

लंदन । पुरुषों को दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक से मरने का खतरा अधिक होता है। गर्मियों की रात में तापमान बढ़ने से यह खतरा बढ जाता है। ताजा अध्ययन के मुताबिक, यह जोखिम केवल 60 से 65 वर्ष के पुरुषों को प्रभावित करता है। महिलाओं पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। ब्रिटेन में पिछले 15 वर्षों में दिल की बीमारी से संबंधित 40 हजार मौतों पर की गई स्टडी में यह नतीजा सामने आया है।
वैज्ञानिकों ने कहा, ‘जलवायु परिवर्तन के कारण गर्मियों की रातें ज्यादा गर्म हो रही हैं। ऐसे में स्टडी के निष्कर्ष चिंता पैदा करने वाले हैं। समय के साथ इस वजह से मौतें बढ़ सकती हैं। गर्म मौसम हृदय के लिए जोखिम वाला माना जाता है। विशेष रूप से पहले से ही दिल की बीमारी झेल रहे लोगों के लिए यह ज्यादा कष्टदायक है। ब्रिटिश विशेषज्ञों ने दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए गर्म मौसम के खतरों को बताने वाले इस स्टडी का स्वागत किया। विशेषज्ञों ने कहा, ‘पिछले 10 सालों में गर्मियों की रात में तापमान का बढ़ना अधिक रिकॉर्ड किया गया है।ऐसे में वैज्ञानिक महिलाओं पर इस जोखिम का अलग से स्टडी करने पर विचार कर रहे हैं।
 वैज्ञानिकों ने कहा, ‘रात में सोते वक्त एयर कंडीशनर का प्रयोग, कमरों को गर्म होने से बचाने के लिए पर्दों का इस्तेमाल और सही मात्रा में पानी पीने से इस जोखिम से बचा जा सकता है। ऐसे में इस स्टडी के जरिये भविष्य में इससे बचने के उपाय निकाले जा सकते हैं।’65 से अधिक उम्र वाले पुरुषों में यह जोखिम नहीं पाया गया है। वैज्ञानिक फिलहाल इस वजह को समझ नहीं सके हैं। वहीं, 60 से 65 की उम्र वाली महिलाओं में भी यह समस्या नहीं देखी गई। 
 

Related Posts