YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

बुका में रूसी सैनिकों के हटने के बाद सड़कों पर शव पड़े मिले

बुका में रूसी सैनिकों के हटने के बाद सड़कों पर शव पड़े मिले

बुका । रूस को वैश्विक स्तर पर निंदा और युद्ध अपराधों के आरोपों का सामना करना पड़ा जब कीव के बाहरी इलाके से रूसी सैनिकों के हटने के बाद वहां सड़कों पर शव पड़े मिले। ये शव आम नागरिकों के प्रतीत होते हैं और इनमें से कुछ को जानबूझकर करीब से गोली मारी गई।
खुले में पड़े शव या जल्दबाजी में खोदी गई कब्रों में शवों की तस्वीरें सामने आने के बाद रुस के खिलाफ सख्त प्रतिबंधों की मांग की गई। इसमें रूस से ईंधन आयात में कटौती की मांग भी शामिल है। इस बीच, जर्मनी ने 40 रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर लिथुआनिया ने रूसी राजदूत को बाहर कर दिया। यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार कीव से बाहर निकले ताकि वह बुका नगर की ‘भयावहता को खुद की आंखों से देख सकें जिसे उन्होंने ‘‘नरसंहार’’ एवं ‘‘युद्ध अपराध’’ करार दिया। जेलेंस्की ने कहा, मृत लोगों के शव बेसमेंट आदि में मिले हैं और यह बात सामने आई कि उनका गला घोंटा गया और प्रताड़ित किया गया।’’
यूरोपीय नेताओं और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने रक्तपात की निंदा की। इनमें से कुछ ने नरसंहार भी कहा। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध अपराधों के मुकदमे का सामना करना चाहिए। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कीव के बाहर के दृश्यों को मंच-प्रबंधित रूस विरोधी उकसावे के रूप में वर्णित करते हुए आरोपों को खारिज किया।
उन्होंने कहा कि पिछले हफ्ते रूसी सैनिकों के जाने के एक दिन बाद बुका के महापौर ने अत्याचारों का कोई जिक्र नहीं किया, लेकिन दो दिन बाद सड़कों पर बिखरे हुए शवों की तस्वीरें खींची गईं। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि कीव के आसपास के शहरों में 410 नागरिकों के शव मिले हैं जिन्हें हाल के दिनों में रूसी सेना से फिर से हासिल किया गया है। 
 

Related Posts