YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

अच्छी सेहत के लिए बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज जरुरी -खूब खाएं फल-सब्जियां, जमकर करें एक्सरसाइज

अच्छी सेहत के लिए बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज जरुरी -खूब खाएं फल-सब्जियां, जमकर करें एक्सरसाइज

नई दिल्ली । स्वस्थ जीवनशैली से न सिर्फ बीमारियों से दूर रहा जा सकता है, बल्कि जीवन में खुशी यानी हैप्पीनेस के लेवल को भी बढ़ाया जा सकता है। एक्सपटर्स की माने तो अच्छी सेहत में बैलेंस डाइट और एक्सरसाइज की अहम भूमिका होती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्टडी में ये बात साबित हुई है। इस स्टडी के अनुसार, फलों और सब्जियों के सेवन के साथ एक्सरसाइज करने से खुशी के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। 
इसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि अगर खुश रहना चाहते हैं, तो फल और सब्जियां खूब खाएं और जमकर करें एक्सरसाइज। रिपोर्ट में लिखा है कि पूर्व के अध्ययनों से भी लाइफस्टाइल और फिटनेस के बीच जुड़ाव की बात सामने आ चुकी है, इसलिए पब्लिक हेल्थ को लेकर चलने वाले अभियानों में पौष्टिक आहारों और एक्सरसाइज पर जोर दिया जाता है। नई स्टडी में संतुलित जीवनशैली से खुशी बढ़ने की बात सामने आई है।स्टडी में आगे लिखा है, यह अपनी तरह का पहली स्टडी है, जिसमें फलों व सब्जियों के सेवन और एक्सरसाइज के बीच जुड़ाव पर गौर किया गया है। ब्रिटेन की केंट यूनिवर्सिटी और रीडिंग यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने यह स्टडी की है। 
स्टडी से यह बात भी सामने आई है कि पुरुष ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं और महिलाएं अधिक फल और सब्जियां खाती हैं। रिसर्च करने वालों का कहना है कि इस तरह के खानपान को अपनाने के साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से कई समस्याओं से बचा जा सकता है। स्टडी का निष्कर्ष बताता है कि सेल्फ कंट्रोल (आत्म-नियंत्रण) की क्षमता लाइफस्टाइल के निर्णयों को प्रभावित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। इनका शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
 

Related Posts