YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार की जांच के लिए चीन पहुंची यूएन टीम -यूएन टीम के 5 सदस्यों को चीन ने ग्वांगझू में क्वारंटीन किया है

उइगर मुस्लिमों पर अत्याचार की जांच के लिए चीन पहुंची यूएन टीम -यूएन टीम के 5 सदस्यों को चीन ने ग्वांगझू में क्वारंटीन किया है

नई दिल्ली । विगत समय में चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिमों के नरसंहार की खबरें आती रही हैं। संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार संस्था और पश्चिमी देश अक्सर चीन पर आरोप लगाते हैं कि चीन उइगर मुसलमानों की आजादी छीनकर मानवाधिकार का उल्लंघन कर रहा है। इस मामले में संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार आयोग चीन आने की अनुमति मांग रहे थे। अब अंततः संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग के 5 सदस्य इस मामले की जांच करने के लिए चीन पहुंचे हैं। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक हालांकि इन सदस्यों को अभी ग्वांगझू में क्वारंटीन कर दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग की प्रवक्ता लीज थ्रॉसेल के मुताबिक चीनी सरकार ने आयोग के पांच सदस्यों को आमंत्रित किया था।
  संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग 2018 से चीनी सरकार से उनके सदस्यों को उइगर मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार की वास्तविकता जानने के लिए वहां जाने के लिए असीमित पहुंच की अनुमति मांग रहे थे। यूएन ह्यूमेन राइट कमिश्नर मिशेल बेशलेट ने मार्च में कहा था कि हम चीनी सरकार से इस मुद्दे पर बात कर रहे हैं कि वह हमारे लोगों को वहां जाने दें। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि उसके कर्मी मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैश्लेट की मई में होने वाली यात्रा की तैयारी के लिए दक्षिणी चीन पहुंचे। प्रवक्ता लिज़ थ्रोसेल ने कहा, पांच लोगों की अग्रिम टीम शुरू में ग्वांगझू में समय बिता रही है, जहां वह कोविड-19 रोधी यात्रा नियमों के तहत पृथक-वास में है।
  चीन में उइगर मुसलमानों के खिलाफ नरसंहार का मामला अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में भी पहुंच चुका है। चीन के शिनजियांग प्रांत में तुर्की मूल के मुस्लिमों की आबादी है। यहां से अक्सर खबरें आती रहती हैं कि चीन उइगर मुसलमानों का दमन कर रहा है। यहां तक कि उनकी धार्मिक पहचान को भी मिटाने की कोशिश की जा रही है। वहां के युवाओं को डिटेंशन सेंटर में रखा जा रहा है और चीन भाषा और संस्कृति को अपनाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। एसोसिएट प्रेस के मुताबिक जर्मन शोधकर्ता ने अपनी जांच में पाया था कि शिनजियांग प्रांत में अल्पसंख्यकों की जबरन नसबंदी कर रही है। यहां के लोग अगर सरकार के खिलाफ आवाज उठाते हैं, तो उन्हें नजरबंद कर दिया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक शिनजियांग में पिछले तीन सालों में 18 लाख से ज्यादा उइगर और अन्य अल्पसंख्य लापाता हैं। या तो ये मारे जा चुके हैं या कैद कर लिए गए हैं। शिनजियांग की जनसंख्या में 84 प्रतिशत की कमी आई है।
 

Related Posts