YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

विटामिन डी का सेवन करने से दूर होगा माइग्रेन 

विटामिन डी का सेवन करने से दूर होगा माइग्रेन 

अगर आप माइग्रेन से परेशान हैं तो विटामिन डी का सेवन करें। विटामिन डी से माइग्रेन का दर्द काफी हद तक कम हो जाएगा। एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं का कहना है कि विटामिन डी से माइग्रेन की परेशानी में राहत मिलती है। 
सूरज की किरणें विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं। इसलिए, इस विटामिन को हासिल करना कोई कठिन काम भी नहीं है। इसके अलावा बाजार में भी विटामिन डी की गोलियां आसानी से उपलब्ध हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक विटामिन डी का पूरक आहार माइग्रेन के अटैक को कम कर सकता है। परीक्षण में शोधकर्ताओं ने माइग्रेन के रोगियों को छह महीने तक रोजाना विटामिन डी की खुराक दी और देखा कि माइग्रेन का अटैक, जो पहले एक महीने में छह दिन पड़ता था, वह अब घटकर तीन दिन हो गया। विटामिन डी की यह गोली मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम कर रक्त के प्रवाह को ठीक करता है। इससे माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। 
नए अध्ययन के मुताबिक, विटामिन डी के कैप्सूल सस्ते और अधिक सुविधाजनक भी हैं। डेनमार्क की एल्बॉर्ग यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में माइग्रेन के दर्द को कम करने में विटामिन डी को असरदार पाया है। इससे पहले हुए अध्ययन में भी पाया गया था कि सामान्य लोगों के मुकाबले माइग्रेन के रोगियों में विटामिन डी की कमी होने की संभावना अधिक होती है। शरीर में विटामिन डी की काफी जरूरत होती है। मछली के तेल, पनीर और अंडे से भी यह विटामिन हासिल की जा सकती है। विटामिन डी स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए आहार से कैल्शियम को अवशोषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर से भी बचा सकता है।
 

Related Posts