YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

सेरेब्रल एन्यूरिज्म से पीड़ित हैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, करा रहे पारंपरिक इलाज

सेरेब्रल एन्यूरिज्म से पीड़ित हैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, करा रहे पारंपरिक इलाज

नई दिल्ली । चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस समय सेरेब्रल एन्यूरिज्म नामक दिमागी बीमारी से पीड़ित हैं। वे पिछले कई महीनों से इससे पीड़ित हैं और दिसंबर 2021 में इसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। कहा जा रहा है कि डॉक्टर्स ने उन्हें सर्जरी कराने की सलाह दी थी, लेकिन जिनपिंग चीनी दवाओं से इलाज करा रहे हैं। 
उल्लेखनीय है कि यह पहला मौका नहीं है जब जिनपिंग के खराब स्वास्थ्य को लेकर खबर सामने आई है। इससे पहले भी कई बार उनके स्वास्थ्य को लेकर तरह तरह की अटकलें लगाई गई हैं। ये अटकलें तब और तेज हो गईं, जब राष्ट्रपति ने बीजिंग में हुए शीतकालीन ओलंपिक तक किसी भी विदेशी नेताओं से मिलने से मना कर दिया था।
इससे पहले जब जिनपिंग सन 2019 में इटली के दौरे पर गए थे तब उन्हें चलने में काफी परेशानी हो रही थी। वहां बैठने के लिए भी उन्हें सपोर्ट लेना पड़ रहा था। ठीक इसी प्रकार कई बार ऐसे मौके सामने आए जब उनके स्वास्थ्य को लेकर अलग अलग तरह की अटकलें लगाई गईं। अक्टूबर 2020 में जब वे शेनझेन में जनता की एक रैली को संबोधित कर रहे थे तो उन्हें बीच बीच में खांसी आना और धीमी आवाज में भाषण देना, मंच पर देर से पहुंचने की वजहें उनके खराब स्वास्थ्य सेवा की ओर इशारा कर रही थीं। 
उल्लेखनीय है कि सेरिब्रल एन्यूरिज्म बीमारी में रक्त वाहिका एक तरफ से कमजोर होकर फूल जाती है। डॉक्टर्स की मानें तो यह समस्या मस्तिष्क के किसी भी हिस्से में हो सकती है। एक्सपर्ट का कहना है कि यह समस्या उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर, आनुवांशिक रूप से नसों का कमजोर होना या फिर जो ट्यूमर की समस्या से जूझ रहे होते हैं।
 

Related Posts