YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आर्टिकल

परीक्षा के समय बच्चों के खानपान का रखें विशेष ध्यान  (14एफटी04एचओ)

परीक्षा के समय बच्चों के खानपान का रखें विशेष ध्यान  (14एफटी04एचओ)

आजकल परीक्षाओं का मौसम है। परिक्षाओं के समय बच्चे के ऊपर मानसिक दबाव रहता है जिससे वह थकान का अनुभव करते हैं। ऐसे में आपको उनके खानपान का भी ध्यान रखना चाहिये। जिससे वह परीक्षा में बेहतर परिणाम दे सकें। परीक्षा के दौरान बच्चों को ऐसा खाना देना चाहिये जो जल्दी पच जाये और पोषक तत्वों से भरपूर हो जिससे मिली उर्जा से उनका दिमाग भी तरोताजा रह सके। आपको यह अजीब लग सकता है कि अच्छे खानपान से कैसे पढ़ाई में मदद मिल सकती है पर यह सही है कि सेहतमंद खाने से शरीर में ऐसे हॉर्मोन निकलते हैं जिससे मूड बेहतर होता है और दिमाग भी सही तरीके से काम करता है। सेहतमंद आहार में सूखे मवे और फल मुख्य होते हैं। 
बादाम
हर रोज बादाम खाने से दिमाग की ताकत बढ़ती है। रात में बादाम पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसके छिलके उतारकर दूध के साथ बच्चों को दे दें। बच्चों को बादाम के साथ मूंगफली,अखरोट और काजू भी दें। इनमें विटमिन ई भरपूर मात्रा में मिलता है।
ब्रोकली
दिमाग तेज काम करे इसलिए बच्चे की डायट में ब्रोकली जरूर शामिल करें। इससे डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं। एग्जाम के समय बच्चों को हफ्ते में दो या तीन बार ब्रोकली का सेवन जरूर कराएं। 
डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो हमारे मस्तिष्क को हेल्दी बनाने में सहायता करता है। इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने से दिमाग को उत्तेजक बनाता है और ध्यान के केंद्रित रखता है। ऐसे में रोजाना थोड़े मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से आपका मस्तिष्क मजबूत रहेगा।
मछली
नॉन वेजिटेरिअन हैं तो आपके लिए मछली बेहद फायदेमंद रहेगी। मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो मस्तिष्क के विकास और उसके काम में काफी सहायक साबित होता है। इसलिए बच्चों की याददाश्त और ध्यान केन्द्रित करने के स्तर को बढ़ाने मछली का सेवन जरुर करें। 
अंडा
अंडा न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है। अंडे में कोलीन पाया जाता है जो याददाश्त ठीक रखता है। यदि बच्चे को बार-बार भूलने की आदत है तो रोजाना अंडे का सेवन फायदेमंद रहेगा। 
 

Related Posts