YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

गर्मियों में खूब खाएं जामुन और पाएं कई लाभ -डायबिटीज रोगियों के लिए है रामबाण औषधि

गर्मियों में खूब खाएं जामुन और पाएं कई लाभ -डायबिटीज रोगियों के लिए है रामबाण औषधि

नई दिल्ली । गर्मियों के मौसम में मिलने वाले फलों में आम, लीची, तरबूज, खरबूजे के अलावा आप काले रंग के जामुन फल का भी जरूर सेवन करें। जामुन फल के साथ ही इसकी पत्तियां, छाल, बीज सभी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। जामुन में पानी की मात्रा सबसे अधिक होती है, इसलिए गर्मी में इसे खाने से डिहाइड्रेशन, होटी स्ट्रोक से बचाव होता है। इस मौसम में पसीना अधिक आने से शरीर में पानी की कमी के साथ ही इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस भी बिगड़ जाता है। ऐसे में जामुन खाना फायदेमंद है। 
एक लेखिका कविता देवगन कहती हैं कि जामुन गर्मी में जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह कई ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर फल होता है, जो आपको इस मौसम में होने वाली समस्याओं से बचाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन सी और भरपूर मात्रा में विटामिन बी जैसे थियामिन, राइबोफ्लेविन, फॉलिक एसिड, नियासिन, विटामिन बी6 आदि भी होता है। साथ ही जामुन में कैलोरी बहुत कम होती है। 100 ग्राम जामुन में सिर्फ 62 कैलोरी होती है।कविता देवगन जामुन के फायदों के बारे में बताते हुए कहती हैं कि इसमें आयरन के तत्व काफी अधिक होते हैं। ऐसे में जामुन का सेवन उन लोगों को जरूर करना चाहिए, जिन्हें अक्सर एनीमिया की समस्या बनी रहती है। प्रतिदिन जामुन खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। जामुन में विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है। इससे आप कई तरह के इंफेक्शन, मौसमी बीमारियों से भी बचे रहते हैं।
 विटामिन सी त्वचा को भी लाभ पहुंचाता है, स्किन को निखारता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो इंफ्लेमेशन और कई तरह के रोगों से लड़ने में मदद करते हैं।जामुन में एंटी-एजिंग तत्व भी मौजूद होते हैं, जो कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षणों से आपको बचाए रखते हैं। इस फल के सेवन से आपकी उम्र भी लंबी होती है।चूंकि, इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन सी होता है, इसलिए यह हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद फल माना गया है। यह हड्डियों को सुरक्षा कवच प्रदान करता है। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं नहीं होती हैं। 
डायबिटीज के रोगियों के लिए बेस्ट फल है जामुन। यह हाइपोग्लाइसेमिक होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है। वास्तव में किसी भी दूसरे फलों की तुलना में जामुन को डायबिटीज से बचाव करने वाला बेस्ट फल कहा जाता है। ऐसे में खाना खाने के बाद यदि आप स्नैक्स या फल का सेवन करना चाहते हैं, तो जामुन खाना परफेक्ट और हेल्दी आइडिया हो सकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है।
 

Related Posts