YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

 पुतिन के दाहिने हाथ कहे जाने वाले दिमित्री मेदवेदेव ने पश्चिमी देशों को दी 'महाविनाश' की चेतावनी 

 पुतिन के दाहिने हाथ कहे जाने वाले दिमित्री मेदवेदेव ने पश्चिमी देशों को दी 'महाविनाश' की चेतावनी 

मास्‍को । यूक्रेन पर हमलावर देश रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के सबसे करीबी और उनके दाहिने हाथ कहे जाने वाले दिमित्री मेदवेदेव ने पश्चिमी देशों को 'महाविनाश' की चेतावनी दी है। रूस के पूर्व राष्‍ट्रपति मेदवेदेव ने कहा कि 'कयामत के घोड़े अपने रास्‍ते में हैं' और अमेरिका समेत पश्चिमी देश यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति नहीं करें। पुतिन के इशारे पर चलने वाले मेदवेदेव ने परमाणु जंग को लेकर भी आगाह किया था। मेदवेदेव को पुतिन के मुकाबले ज्‍यादा उदारवादी माना जाता है लेकिन यूक्रेन को लेकर वह भी एकदम कट्टर रुख अपना रहे हैं। रूस के राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद के उप प्रमुख मेदवेदेव ने यूक्रेन और उसके सहयोगी देशों को पिछले सप्‍ताह यह चेतावनी दी। उन्‍होंने कहा, 'अक्‍सर मुझसे पूछा जाता है कि मेरे टेलिग्राम पोस्‍ट इतने ज्‍यादा कर्कश क्‍यों होते हैं। इसका जवाब है कि मैं उनसे घृणा करता हूं। वे रूस का खात्‍मा चाहते हैं। जब तक मैं जिंदा हूं, मैं वह हर चीज करूंगा ताकि वे उन्‍हें लापता किया जा सके।' इससे पहले मेदवेदेव ने चेतावनी दी थी कि अगर रूस यूक्रेन को दी गई पश्चिमी देशों की मिसाइलों की जद में आता है तो वह अपने सैन्‍य अभियान का विस्‍तार करने के लिए तैयार है।
इस बीच रूस के पूर्व विपक्षी सांसद दमित्री गुडकोव ने दावा किया कि मेदवेदेव की नजर सत्‍ता पर है ताकि अगर पुतिन को पद छोड़ने के लिए बाध्‍य किया जाए तो वह कुर्सी पर कब्‍जा कर लें। उन्‍होंने कहा, 'मेदवेदेव इस उम्‍मीद में कट्टरपंथियों को खुश करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि पुतिन के सत्‍ता छोड़ने पर उन्‍हें प्रमोट कर दें।' मेदवेदेव ने अप्रैल में एक टेलिग्राम पोस्‍ट लिखा था और यूक्रेन पर हमले को सही ठहराय था। साथ ही पूरे यूरोप और एशिया में रूस के प्रभाव को बढ़ाने का आह्वान किया था। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूस जून के अंत तक 40,000 से अधिक सैनिकों को खो सकता है। रविवार को एक वीडियो संबोधन में, राष्ट्रपति ने कहा, ‘रूसी सेना डोनबास में रिजर्व सैनिकों को तैनात करने की कोशिश कर रही है। लेकिन वे अभी किस रिजर्व की बात कर सकते हैं?’ उन्होंने कहा, ‘जून में रूसी नुकसान 40,000 सैन्य कर्मियों से अधिक हो सकता है। उन्होंने कई दशकों में किसी भी युद्ध में इतने सैनिकों को नहीं खोया है।’ जेलेंस्की ने कहा कि वर्तमान में दो युद्धरत राष्ट्रों के बीच सबसे भयंकर लड़ाई डोनबास में अलगाववादी लुहान्स्क क्षेत्र के एक शहर सिविएरोडोनेट्सक में हो रही है।
उन्होंने कहा, ‘यूक्रेनी रक्षा बल यूक्रेनी भूमि के हर इंच के लिए लड़ रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि रूसी सेना भी लिसिचन्स्क, बखमुट और स्लोवियास्क पर आगे बढ़ रही है। इस बीच, लुहांस्क क्षेत्र के सैन्य प्रशासन ने कहा कि रूसी सेना रविवार के दौरान लिसिचांस्क और सिविएरोडोनेट्सक पर लगातार गोलीबारी कर रही है। रूसी गोलाबारी के परिणामस्वरूप एक छह साल के बच्चे की मौत हो गई है। 
 

Related Posts