YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

एक और क्वाड ने आकार लिया, जल्द होगी बैठक, पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन भी लेंगे बैठक में हिस्सा 

एक और क्वाड ने आकार लिया, जल्द होगी बैठक, पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन भी लेंगे बैठक में हिस्सा 

नई दिल्ली । भारत-जापान-ऑस्ट्रेलिया-अमेरिका के बीच चार देशों का एक संगठन बना था, जिसने अब क्वाड के रूप में साकार रूप ले लिया है। चारों देशों के प्रमुखों की हाल के दिनों में जापान में बैठक हुई है। इस बीच एक अन्य क्वाड का गठन किया गया है। इसमें भी भारत प्रमुख सदस्य है। इस क्वाड में इंडिया-इजराइल, यूनाइडेट अरब अमीरात-यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका शामिल होंगे। रिपोर्ट के मुताबिक इसकी एक वर्चुअल बैठक बहुत जल्द होने वाली है जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित अन्य देशों के प्रमुख भाग लेंगे। 
विदेश मंत्री एस जयशंकर इस क्वाड को साकार रूप देने के लिए येरूशेलम में हैं। इसमें चार देशों के बीच क्वाड फोरम बनाने का निर्णय भी ले लिया गया है। एस जयशंकर ने येरूशेलम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चारों देशों के विदेश मंत्रियों के साथ इस पर विस्तार से चर्चा भी की है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन मध्य पूर्व की अपनी पहली यात्रा पर जाने वाले हैं। बाइडेन 13 से 16 जुलाई के बीच मध्य पूर्व देशों में रहेंगे। इसी दौरान आई2 यू2 की एक वर्चुअल बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जाएद के साथ शिरकत करेंगे।
एक अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक इस फोरम का यह अब तक की सबसे उच्च स्तरीय बैठक होगी। इस बैठक में खाद्य सुरक्षा और सहयोग के अन्य क्षेत्रों के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा। इस बैठक में उन जगहों पर सहयोग की भी चर्चा की जाएगी, जहां संयुक्त अरब अमीरात और इजराइल महत्वपूर्ण इननोवेशन हब के रूप में काम करते हैं। गौरतलब है कि 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी के जेरूशेलम पहुंचने के बाद से भारत और इजराइल के बीच संबंध नई बुलंदियों पर पहुंच गए हैं। 
भारत-इजराइल-अमेरिका और यूएई के इस नए क्वाड को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने उम्मीद जताई है कि यह फोरम इस क्षेत्र के आर्थिक सहयोग में महत्वपूर्ण भूमिका अपनाएगा। यह बैठक ऐसे समय में होगी जब बाइडेन अगले महीने से अपनी पहली मध्य पूर्व की यात्रा पर जा रहे हैं। वे 13 से 16 जुलाई के बीच इजराइल, वेस्ट बैंक, सऊदी अरब की यात्रा पर रहेंगे। व्हाइट हाउस ने उनकी इस यात्रा की पुष्टि कर दी है। 
बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति इजराइल से अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे। यहां वे पीएम नफ्टाली बेनेट के साथ देश की सुरक्षा और समृद्धि पर चर्चा करेंगे। वे वेस्ट बैंक भी जाएंगे जहां वे फिलिस्तीनी अधिकारियों से भी बात करेंगे। अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन दोनों राज्यों के बीच समान मानदंडों के आधार पर फिलिस्तीन लोगों के लिए अवसर, सुरक्षा और स्वतंत्रता के प्रति अपने मजबूत समर्थन को दोहराएंगे। 
 

Related Posts