YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

 शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के हाथों राजस्थान के दो शिक्षक ’’राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार‘‘ से सम्मानित

 शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के हाथों राजस्थान के दो शिक्षक ’’राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार‘‘ से सम्मानित

नई दिल्ली । राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने शिक्षक दिवस पर आयोजित एक भव्य समारोह में राजस्थान के दो शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2022 से सम्मानित किया।
नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सोमवार को आयोजित भव्य सम्मान समारोह में राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मू ने राजस्थान के उदयपुर के दुर्गाराम मुवाल और बीकानेर की सुनीता गुलाटी को सम्मानित किया।
उदयपुर में फलासिया पंचायत समिति के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पारगियापाडा स्कूल में पढ़ाने वाले दुर्गाराम मुवाल ने आदिवासी स्कूल में बच्चों को पढ़ाना शुरू किया और बच्चों के परिजनों के पास जाकर उन्हें स्कूल भेजने के लिए उन्हे जागरूक किया। दुर्गाराम ने बालश्रम के खिलाफ गांव में जागरूकता अभियान चलाया और कई घरों में जाकर बच्चों में पढ़ने की अलख जगाई। दुर्गाराम मानव तस्करी के बारे में सूचनाएं जुटाकर बच्चों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाने का भी सराहनीय कार्य किया है।
बीकानेर के राजकीय मूक बधिर विद्यालय की षिक्षिका सुश्री सुनीता गुलाटी ने साल 2017 में सामान्य षिक्षिका के रूप में विद्यालय में ज्वाइनिंग की थी जिसके बाद से वह मूक बधिर बच्चों के लिए काम करना प्रारंभ किया। उन्होंने बच्चों के साथ रहते हुए स्पेशल टीचर के रूप में ट्रेनिंग ली और फिर रिहेबिलेशन कौंसिल ऑफ इंडिया में रजिस्ट्रेशन करवाया।
सुश्री सुनीता गुलाटी ने गूंगे और बहरे बच्चों को हर तरह की मुश्किलों के लिए तैयार किया जिसके बाद यहां के बच्चों ने नेशनल लेवल के साइंस कॉम्पिटिशन में तीन अवार्ड भी जीते हैं.
राष्ट्रपति द्वारा शिक्षकों को सम्मान स्वरूप प्रत्येक को रजत पदक और 50 हजार की पुरस्कार राशि का चैक सहित प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया।
 

Related Posts