YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

 अमेरिका में बच्चों की देखभाल के लिए 20 लाख अभिभावक ने छोड़ी नौकरी

 अमेरिका में बच्चों की देखभाल के लिए 20 लाख अभिभावक ने छोड़ी नौकरी

नई दिल्ली । अमेरिका में इन दिनों बेबी सिटर घरों में काम करने के लिए नहीं मिल रहे हैं। जिसके कारण 20 लाख से ज्यादा अभिभावक को नौकरी छोड़ कर अब घर में अपने बच्चों की देखरेख करनी पड़ रही हैम पिछले 2 सालों से चाइल्ड केयर सेंटर में भी बेबी सिटर काम करने के लिए नहीं मिल पा रहे हैं। वहां पर ज्यादा पैसे देकर जैसे तैसे चाइल्ड केयर सेंटर चल रहे हैं। घरों में काम करने के लिए बेबी सिटर कम वेतन के कारण उपलब्ध नहीं है।
अमेरिका मैं बेबी सिस्टर के लिए 2636 प्रति घंटे भारतीय मुद्रा में देने पड़ रहे हैं। इस हिसाब से प्री टैक्स घरेलू आय का 23 फ़ीसदी आय एक बच्चे के ऊपर खर्च करनी पड़ता है। जो आर्थिक दृष्टि से संभव नहीं होने पर अमेरिका में अब माता-पिता में से कोई एक, जिसका वेतन कम है। उसे नौकरी छोड़ कर बच्चों का लालन-पालन करना पड़ रहा है।
अमेरिका की ओरेकल यूनिवर्सिटी ने एक सर्वे किया है। उस सर्वे के अनुसार फरवरी 2020 के मुकाबले अब चाइल्ड केयर का सेक्टर घटकर महज 9.7 पिछड़ी रह गया है। बच्चों की देखभाल करने के लिए 1 घंटे में महज 12000 ही मिलते हैं। जबकि चाइल्ड केयर सेंटर को इससे ज्यादा का भुगतान करना पड़ता है। सर्वे के अनुसार 29 फ़ीसदी बेबी सिटर गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। अमेरिका के उच्च मध्यम वर्ग के माता-पिता को भी अपने बच्चों की देखभाल करने में परेशानी हो रही है। अमेरिका के 28 राज्यों में एक छोटे से बच्चे की देखभाल का 1 साल का खर्च कॉलेज की 1 साल की फीस के बराबर पहुंच गया है। जो आम अमेरिकी नागरिक के लिए खर्च कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है। अमेरिका का मध्यम वर्ग भी इन दिनों बहुत बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है।
 

Related Posts