YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान,  8 दिसंबर को आएंगे नतीजे 

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान,  8 दिसंबर को आएंगे नतीजे 


नई दिल्ली । गुजरात में विधानसभा चुनाव में मतदान की तारिखों का ऐलान किया गया हैं। पहले चरण का मतदान 1 दिसंबर को और दूसरे चरण के मतदान 5 दिसंबर को होगा। गुजरात चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। निर्वाचन आयोग (ईसी) ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। चुनाव आयोग ने गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे पर भी दुख जताया।
आयोग ने बताया कि 4.6 लाख लोग गुजरात में पहली बार वोट करने वाले हैं। आयोग ने बताया कि राज्य में कुल 4.9 करोड़ मतदाता हैं। बता दें कि हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। आयोग ने हिमाचल प्रदेश के लिए मतगणना की तारीख को मतदान के करीब एक महीने बाद रखकर स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात चुनाव के वोटों की गिनती भी 8 दिसंबर को होगी।
2017 में दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी। दरअसल, गुजरात में बाढ़ के चलते निर्वाचन आयोग को राज्य में हिमाचल चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद मतदान कराना पड़ा था। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में साल 1998, 2007 और 2012 में एक साथ चुनाव हुए थे। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। 
 

Related Posts