YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

चीन ने जनता का गुस्सा शांत करने के लिए नियमों में कुछ ढील दी पर जारी रहेगी जीरो कोविड पालिसी 

चीन ने जनता का गुस्सा शांत करने के लिए नियमों में कुछ ढील दी पर जारी रहेगी जीरो कोविड पालिसी 

बीजिंग । चीन में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लागू किए गए सख्त प्रतिबंधों के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए हैं। चीन के अधिकांश शहरों में इनके खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने अब राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस्तीफे की मांग शुरू कर दी है। दशकों बाद सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के विरोध में यह सबसे बड़ा प्रदर्शन हो रहा है। विरोध प्रदर्शन बीजिंग और शंघाई समेत 8 शहरों में फैल चुका है जिसके बाद से जनता के गुस्से को शांत करने के उद्देश्य से नियमों में कुछ ढील दी गई है लेकिन जीरो कोविड रणनीति बरकरार रहेगी। 
चीन सरकार ने अब तक विरोध प्रदर्शन या राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आलोचना पर कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन उसने अपनी योजना में कुछ बदलाव किए हैं। बीजिंग शहर में सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि अब उन अपार्टमेंट परिसरों को ब्लॉक नहीं किया जाएगा जहां संक्रमण पाए जाएंगे। गुआंगज़ौ में अब बड़े पैमाने पर निवासियों के परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। उरुमकी और उत्तर-पश्चिम में झिंजियांग क्षेत्र के शहरों में संक्रमण के कम जोखिम वाले क्षेत्रों में बाजार और अन्य व्यवसाय इस सप्ताह फिर से खुलेंगे और सार्वजनिक बस सेवा फिर से शुरू हो जाएगी।
जीरो कोविड पॉलिसी का उद्देश्य प्रत्येक कोरोना संक्रमित व्यक्ति को अलग-थलग करना है। इस नीति ने अमेरिका समेत अन्य प्रमुख देशों की तुलना में चीन के कोविड मामलों की संख्या को कम रखने में मदद की है लेकिन कुछ क्षेत्रों में जो लोग चार महीनों से घर पर ही रह रहे हैं उनके पास उपयुक्त भोजन और चिकित्सा आपूर्ति की पहुंच नहीं है इसलिए लोगों की बर्दाश्त करने की क्षमता अब जवाब दे रही है। सत्तारूढ़ दल ने पिछले महीने नियमों को बदलकर व्यवधान को कम करने का वादा किया था लेकिन संक्रमण में बढ़ोतरी के बाद नियंत्रण को और बढ़ा दिया गया है।
सप्ताहांत के दौरान पूर्वी महानगर शंघाई में शुरू हुआ प्रदर्शन बीजिंग तक फैल गया है  जहां मध्य शहर में लियांगमाहे नदी के समीप सैकड़ों लोग एकत्रित हुए। शंघाई के उरुमकी में गुरुवार को लॉकडाउन के दौरान एक अपार्टमेंट में आग लगने की घटना में मारे गए लोगों की याद में मोमबत्तियां लिए हुए लोगों ने सरकार द्वारा मनमाने लॉकडाउन के खिलाफ और शंघाई में प्रदर्शनों के प्रति एकजुटता जताते हुए नारे लगाए।
कई राजनयिकों और विदेशियों ने यह प्रदर्शन देखा क्योंकि यह प्रदर्शन बीजिंग में राजनयिक आवासीय परिसर के समीप हुए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि प्रदर्शन कई घंटे तक हुए और पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया। बता दें कि चीन में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और रविवार को करीब 40000 नए मामले सामने आए थे। लगातार पांचवें दिन बीजिंग में कोरोना वायरस के करीब 4000 मामले सामने आए हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि सोमवार को कोरोना संक्रमण के 39452 नए मामले आए जिनमें 36304 स्थानीय मामलों में मरीजों में बीमारी के लक्षण नहीं देखे गए।
 

Related Posts