YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

पशुओं की वजह से ब्रेक डाउन का शिकार हुई 130 किमी घंटे की रफ्तार से चली वंदे भारत ट्रेन

पशुओं की वजह से ब्रेक डाउन का शिकार हुई 130 किमी घंटे की रफ्तार से चली वंदे भारत ट्रेन

शुक्रवार को प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी, वह शनिवार को वाराणसी से दिल्ली आते समय दिल्ली से 200 किलोमीटर दूर ब्रेक डाउन का शिकार हो गई। यह ट्रेन औसत 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से चली। पशुओं के पटरी पर आ जाने के यात्रा में घंटों का व्यवधान पड़ा, जिसकी वजह से ट्रेन में यात्रा कर रहे मीडिया कर्मियों को विक्रमशिला एक्सप्रेस से दिल्ली लाया गया।  
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे ट्रैक पर कुछ पशुओं की आने की वजह से ट्रेन की यात्रा में विध्न पड़ा। अधिकारियों के अनुसार पटरी से अवरोध को हटाने के बाद सुबह 8.30 बजे ट्रेन का संचालन दोबारा हो सका। उन्होंने बताया कि ट्रेन का ट्रायल रन था, ट्रेन का नियमित व्यावसायिक संचालन 17 फरवरी से शुरू होगा। 
ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्वदेशी ट्रेन 18 को हरी झंडी दिखाई थी। इस ट्रेन का नाम बदल कर वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया है। इसका संचालन नई दिल्ली से प्रधानमंत्री के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी तक किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के मारे जाने की पृष्ठभूमि में उदास दिख रहे मोदी ने स्टेशन पर उपस्थित भीड़ से कहा कि वे वंदे भारत एक्सप्रेस के डिजायनरों और इंजीनियरों के प्रति आभारी हैं। यह ट्रेन सुबह 11.20 बजे रवाना हुई थी। 
17 फरवरी से यह ट्रेन आम यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। वेंदभारत एक्सप्रेस सुबह छह बजे दिल्ली से रवाना होगी और दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंचेगी। उसी दिन यह ट्रेन वाराणसी से तीन बजे चलेगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी। सोमवार और गुरूवार को छोड़कर ट्रेन सप्ताह में पांचों दिन चलेगी। दिल्ली से वाराणसी जाने के लिए वातानुकूलित कुर्सीयान के टिकट का किराया 1760 रुपए है और एक्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया 3310 रुपए है। जबकि, वापसी में वातानुकूलित कुर्सीयान के टिकट का किराया 1700 रुपए और एक्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया 3260 रुपए है। दोनों किराये में खान-पान का भी शुल्क शामिल है। 

Related Posts