YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी- गुजरात विस में प्रतिमा को लेकर भिड़ा पक्ष और विपक्ष, सदन स्थगित

 स्टैच्यू ऑफ यूनिटी- गुजरात विस में प्रतिमा को लेकर भिड़ा पक्ष और विपक्ष, सदन स्थगित

 गुजरात विधान सभा में सरदार बल्लभभाई पटेल की प्रतिमा (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) को लेकर जोरदार हंगामा हुआ। हंगामा इतना जबरदस्त था कि विधानसभा को सदन की कार्यवाही स्थगित कर देनी पड़ी। 5 दिन चलने वाले इस बजट सत्र का तीसरा दिन था और विधानसभा में जब यह सवाल पूछा गया कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बनने के बाद अब तक कितने पर्यटक यहां पर आए है, लेकिन इस सवाल के जवाब के बाद कांग्रेसी विधायक का यह कहना कि लोहे के भंगार से सरदार की प्रतिमा बनाई गई है, हंगामा शुरू हो गया। इस सवाल के जवाब राज्य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि अब तक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर 5,02,714 पर्यटक देखने के लिए पहुंचे हैं, जिसमें 2,39,968 लोगों ने स्टैच्यू व्यूयींग गैलरी से देखा है। हालांकि नितिन पटेल के इस जवाब पर विपक्षी नेता परेश धानानी ने प्रवचन बताते हुए कहा कि स्टैच्यू में लोहे के भंगार को मिलाकर सरदार की प्रतिमा को बनाया गया है। उनके इसी बयान के बाद भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के विधायक आमने-सामने आ गए। विधानसभा में दोनों दलों के बीच इस कदर हंगामा होने लगा कि सदन में ही कांग्रेसी विधायकों ने 'चौकीदार चोर है' के नारे लगाने शुरू कर दिया और इसके बाद बढ़े हंगामे को देखते हुए विधानसभा को स्थगित कर देना पड़ा।
कांग्रेस नेता परेश धानानी की ओर से सरदार की प्रतिमा को लोहे के भंगार से बनाने के बयान पर बीजेपी ने सरदार का अपमान बताया। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि कांग्रेस हमेशा से सरदार का अपमान करती आई है। लोहे के भंगार से सरदार की प्रतिमा बनाए जाने जैसे शब्द परेश धानानी की जरिए बोले गए है। इसके लिए उन्हें माफी मांगनी चाहिए। वहीं परेश धानानी ने कहा, 'अगर मेरे एक भी शब्द से सरदार का अपमान होता है तो मैं एक बार नहीं एक हजार बार माफी मांगूंगा।'
परेश धानानी ने वेबसाइट में लिखे गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि खुद प्रधानमंत्री और बीजेपी ने 2014 के चुनाव के वक्त सभी जगह से लोहे का भंगार एकत्र किया था और उसी से सरदार की प्रतिमा बनाने की बात कही थी। इस तरह से आज के प्रधानमंत्री और उस वक्त के गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी सभी से माफी मांगे कि क्यों उन्होंने भारत के लोगों की भावना के साथ खेलते हुए चीन से सरदार पटेल की प्रतिमा को आयात किया जबकि सरदार खुद चीन के विरोधी रहे थे।
गुजरात के अमरेली से विधायक परेश धानानी के अपने पर माफी नहीं मांगने पर उपमुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि आने वाले दिनों में बीजेपी कांग्रेस के सभी विधायकों का उन्हीं के क्षेत्र में जाकर विरोध करेगी। दूसरी तरफ कांग्रेस के परेश धानानी का कहना है कि, राजनीति की रोटी सेंकने के लिए बीजेपी ने हमेशा सरदार पटेल का इस्तमाल किया है।
सरदार के नाम पर गुजरात विधानसभा में जिस तरह के आरोप-प्रत्यारोप का दौर चला उसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने नेता विपक्ष कांग्रेस परेश धानानी को एक दिन के लिए सदन से निलंबित कर दिया। स्पीकर के इस फैसले के बाद कांग्रेस के अन्य विधायकों ने भी विधानसभा का वॉकआउट कर परेश धानानी को अपना समर्थन दिया और 'चौकीदार चोर है' के नारे लगाए।

Related Posts