YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन साउथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 19 को करेंगे तेजस विमान की सवारी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 19 को करेंगे तेजस विमान की सवारी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 19 को करेंगे तेजस विमान की सवारी 
बेंगलुरु । देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्‍वदेशी हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस की सवारी करेंगे। राजनाथ यह उड़ान 19 सितंबर को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भरेंगे। पिछले शुक्रवार को तेजस के नौसेना संस्‍करण की सफल अरेस्‍ट लैंडिंग की गई थी। इस लैंडिंग के दौरान नीचे से लगे तारों की मदद से विमान की रफ्तार कम कर दी जाती है। इस तरह से तेजस ने विमान वाहक पोत पर उतरने की अपनी काबिलियत दिखाई थी।
जानकारी के मुताबिक, तेजस की स्पीड उस वक्त 244 किलोमीटर प्रति घंटा थी और सिर्फ 2 सेकंड में उसे जीरो कर लैंड करके दिखाया गया। स्वदेशी तकनीक से विकसित भारत के इस हल्के लड़ाकू विमान के ‘अरेस्टेड लैंडिंग’ से जुड़े सैन्य अधिकारियों ने बताया कि इस सफल परीक्षण से भारत उन चुनिंदा देशों के समूह में पहुंच गया है जो विमानवाहक पोत पर उतरने में सक्षम जेट विमान का डिजाइन तैयार करने में समर्थ है।
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) एयरॉनोटिकल डिवेलपमेंट एजेंसी, हिंदुस्तान एयरॉनोटिक्स लिमिटेड के एयरक्रॉफ्ट रिसर्च एंड डिजाइन सेंटर और सीएसआईआर के साथ मिलकर तेजस के इस नौसेना संस्करण के विकास में जुटा है। गौरतलब है कि वायुसेना तेजस विमानों की एक खेप अपने बेड़े में शामिल कर चुकी है। शुरू में हिंदुस्तान एयरॉनोटिक्स लिमिटेड (एचएएल) को 40 तेजस विमानों के लिए आर्डर दिया गया था। पिछले साल वायुसेना ने 50,000 करोड़ रुपये में 83 और तेजस विमानों की खरीद के लिए एचएएल को अनुरोध प्रस्ताव दिया था। 

Related Posts