YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

(नई दिल्ली) वॉट्सएप को टक्कर दे रहा टेलीग्राम, भारतीय में लगातार बढ़ रहा टेलीग्राम का क्रेज

(नई दिल्ली) वॉट्सएप को टक्कर दे रहा टेलीग्राम, भारतीय में लगातार बढ़ रहा टेलीग्राम का क्रेज

(नई दिल्ली) वॉट्सएप को टक्कर दे रहा टेलीग्राम, भारतीय में लगातार बढ़ रहा टेलीग्राम का क्रेज
 नई दिल्ली (ईएमएस)। इन दिनों दुनिया का सबसे पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेंजिंग एप वॉट्सएप है। हालांकि, यूजर सुरक्षा को लेकर इस पर अक्सर सवाल खड़े करते हैं। हाल ही में पेगासस स्पाइवेयर अटैक मामले ने वॉट्सएप पर यूजर्स की सुरक्षा और प्रिवेसी की पोल खोल दी है। यहीं कारण है कि भारतीय यूजर अब वॉट्सएप का विकल्प ढूंढने लगे हैं। वॉट्सएप के विकल्प के तौर पर भारतीयों को टेलीग्राम काफी पसंद आ रहा है और इसके यूजर्स की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। भारत मे इस वक्त वॉट्सएप के मंथली यूजर्स की संख्या 40 करोड़ है, लेकिन टेलिग्राम इस चुनौती देने की राह पर तेजी के आगे बढ़ता दिख रहा है। पिछले 9 महीनों में भारत में टेलिग्राम के मंथली सक्रिय यूजर्स की संख्या में 60 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है। जून 2017 में टेलीग्राम के ग्लोबल यूजर्स में भारतीयों की संख्या 2 प्रतिशत थी जो सितंबर 2019 में बढ़कर 12 प्रतिशत हो गई। इतना ही नहीं, इस साल इस एप को इंस्टॉल किए जाने की गति में भी 3 गुना बढ़त हुई है। एप इंटेलिजेंस फर्म सिमिलर वेब के मुताबिक सितंबर में टेलिग्राम को 91 लाख यूजर्स ने इंस्टॉल किया। जनवरी में यह संख्या 36 लाख थी।
वॉट्सएप का एक और विकल्प जो धीरे-धीरे उभर कर सामने आ रहा है वह है सिग्नल है। ओपन सोर्स और अधिक सिक्यॉर होने के बावजूद इस एप के 2019 में मंथली ग्राहकों भारतीय यूजर्स की संख्या केवल 70 हजार रही। सिग्नल एप को प्रिवेसी एडवोकेट जैसे एडवर्ड स्नोडेन का भी काफी सपॉर्ट है। साइबर सिक्यॉकिटी स्पेशलिस्ट्स ने कहा कि टेलिग्राम और सिग्नल यकीनन ज्यादा सुरक्षित मैसेजिंग प्लैटफॉर्म्स हैं। हालांकि, यह भी सच है कि वॉट्सऐप के ताजा स्पाइवेयर मामले के कारण उसके यूजर बेस को खास नुकसान नहीं होगा।
साइबर सिक्यॉरिटी फर्म के राहुल त्यागी ने कहा,टेलिग्राम की सबसे बड़ी खासियत है कि जो भी कुछ उस एप में होता हो वह एप के अंदर ही रहता है। वॉट्सएप के साथ ऐसा नहीं है क्योंकि यूजर प्रिवेसी के मामले में इसपर हमेशा सवाल खड़े होते रहे हैं।वॉट्सएप का फेसबुक कनेक्शन इसकी एक वजह मानी जा सकती है। 
 

Related Posts