YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन आरोग्य

बच्चों को सर्दियों के मौसम में बचायें 

बच्चों को सर्दियों के मौसम में बचायें 

बच्चों को सर्दियों के मौसम में बचायें 
सर्दियों के मौसम में बच्चों का विशेष ध्यान दिये जाने की जरुरत है। उन्हें पर्याप्त उनी कपड़े पहनायें और खाने का भी विशेष ध्यान रखें। बच्चों की खान.पान की आदतों को सही रखना बेहद कठिन है। उन्हें कब क्या खाना है और जो वह खाना चाहते हैं क्या यह उनकी सेहत के लिए अच्छा। इस बात का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वर्ना आपके बच्चे बीमार पड़ सकते हैं। सार्दियों के मौसम में मौसमी बीमारियों प्रकोप भी बहुत ज्यादा होता हैं। इसलिए बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना रखना होगा। 
बच्चों को तलाभुना या फास्टफूड खिलाने के बजाए पौष्टिक आहार दें। रात को बादाम भिगो दें और सुबह इन्हें घिसकर गुनगुने दूध में डालकर पिलाएं। बच्चों को हर समय कमरे में बिठाने की बजाय धूप में निकलने को कहें। इससे उन्हें विटामिन डी मिलेगा, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।
बच्चों को ठंडी चीजें न खाने दें, खाने से पहले और बाद में बच्चों के एंटी बैक्टीरियल साबुन से हाथ धुलवाएं ताकि वह कीटाणुओं से बचे रहें।
मोबाइल या कंम्पयूटर पर गेम्स खेलने की बजाय उन्हें बाहर मैदान में खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे उनका शारीरिक विकास होगा। जरूरत से ज्यादा गर्म कपड़े पहनाना भी नुक्सानदायक साबित हो सकता है। इसलिए जरूरत अनुसार ही कपड़े पहनाएं।
सर्दियों में कई दिन तक एक ही स्वेटर पहनने से उसमें धूल और गंदगी जम जाती है, जिससे बीमारी फैलने की आशंका रहती है। जितना हो सके स्वेटर को बदल-बदल कर पहनाएं और धोकर उसे धूप में सुखाएं। अगर सर्दी के कारण बच्चे को प्रतिदिन नहीं नहलाना चाहते, तो कम से कम गीले कपड़े से उनका बदन जरूर पोंछे। जिससे वह तरोताजा अनुभव करें और स्वस्थ रहें। 

Related Posts