YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

सबसे ज्यादा खुश और संतुष्ट रहते हैं व्यस्त रहने वाले बच्चे

सबसे ज्यादा खुश और संतुष्ट रहते हैं व्यस्त रहने वाले बच्चे

सबसे ज्यादा खुश और संतुष्ट रहते हैं व्यस्त रहने वाले बच्चे
 एक अध्ययन में सामने आया है कि जीवन की आराधापी के बीच व्यस्त रहने वाले लोग सबसे ज्यादा खुश व संतुष्ट रहते हैं। हालांकि खुश रहने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। कोई वीकेंड पर घूमने जाता है, कोई चॉकलेट खाना पसंद करता है, तो कोई अपने पेट्स के साथ समय बिताता है। हर कोई अपनी भाग-दौड़ भरी जिंदगी से ब्रेक लेने की कोशिश करता है। पर अब एक शोध में नई बात सामने आई है, जो आपको हैरान कर देगी। इस शोध के मुताबिक एक भाग-दौड़ वाले शहर में रहने वाले लोग ज्यादा खुश रहते हैं। अक्सर कहा जाता है कि मेट्रो सिटीज की बिजी लाइफ तनाव पैदा करती है, लेकिन इस शोध के परिणाम बिल्कुल उल्टे हैं। एक व्यक्ति जितना ज्यादा व्यस्त रहता है, वह उतना संतुष्ट रहता है। 
चार्टर्ड मीडिएटर जीनेट बिकनेल का कहना है कि किसी भी समाज में व्यस्त रहना स्वस्थ रहने में काफी मदद करता है। अमेरिका के अध्ययन में सबसे खुश लोगों ने बताया कि वे ज्यादातर समय व्यस्त रहते हैं। उनके पास ज्यादा खाली समय नहीं होता है, लेकिन किसी काम के लिए वे भागते भी नहीं रहते हैं। अध्ययनकर्ताओं की एक टीम ने 31 अलग-अलग देशों के कई बड़े शहरों में पड़ताल की। इस शोध में व्यक्ति के व्यस्त दिनचर्या और उसके खुश रहने के स्तर में एक पॉजिटिव रिलेशन सामने आया। कोई व्यक्ति कितना खुश रहता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह अपना समय कैसे बिताता है न कि इस बात पर कि वह कितने पैसे कमाता है। इसी तरह अक्टूबर 2017 में ब्रिटेन में की किए गए अध्ययन में पता चला था कि जो लोग ज्यादा भीड़भाड़ वाले शहरों में रहते हैं, वे उन लोगों से ज्यादा खुश रहते हैं जो किसी शांत जगह पर रहते हैं। 
इसके बावजूद बड़े शहरों में रहने के कुछ नुकसान हैं, जैसे कि आपको यहां स्मोकिंग की लत लग सकती है या फिर आप किसी दिल की बीमारी का शिकार हो सकते हैं, यह भी सच है कि इन शहरों में रहना आपकी बेचैनी और तनाव के कम करता है। आप अपने जरूरी कामों में व्यस्त होते हैं या फिर खाली समय में भी अपने शौक का कोई काम कर रहे होते हैं इसलिए यहां आपका मन बेचैन नहीं होता है। 

Related Posts