YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड

ईरान सरकार के विरोध में अमेरिका को मिले 32 हजार वीडियो फुटेज, करेंगा जांच 

ईरान सरकार के विरोध में अमेरिका को मिले 32 हजार वीडियो फुटेज, करेंगा जांच 

ईरान सरकार के विरोध में अमेरिका को मिले 32 हजार वीडियो फुटेज, करेंगा जांच 
ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ती खींचतान के बीच अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि पिछले महीने ईरान में शुरु हुए सरकार विरोधी प्रदर्शनों के खिलाफ कार्रवाई में ईरान सरकार ने संभवत: 1000 से ज्यादा नागरिकों की हत्या की है। विदेश मंत्रालय के विशेष प्रतिनिधि ब्रायन हुक ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि ईरान की मौजूदा स्थिति देखते हुए संभव है कि प्रदर्शन शुरु होने से लेकर अब तक ईरानी सरकार की कार्रवाई में संभवत: 1000 से अधिक ईरानी नागरिकों की हत्या हो सकती है। 
सरकार द्वारा ईंधन की कीमतों में वृद्धि के बाद 15 नवंबर से ईरान में विरोध प्रदर्शन का सिलसिला शुरू हो गया। हुक ने कहा कि अमेरिका को किसी साइट से 32000 वीडियो फुटेज मिले हैं जो ईरान सरकार की बर्बरता का खुलासा करते हैं। विदेश मंत्रालय इसमें हर फुटेज की जांच कर रहा है।
किसी फुटेज का हवाला देते हुए हुक ने कहा कि दक्षिण पश्चिमी ईरान के शहर मशहर में प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़क अवरुद्ध करने पर इस्लामिक रिवोल्यूशनरी सुरक्षा बलों ने बिना चेतावनी दिए प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी कर दी जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि इन प्रदर्शनों में हजारों ईरानी नागरिक घायल हो गए हैं और कम से कम 7000 प्रदर्शनकारी हिरासत में है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने संवाददाताओं से कहा कि ईरान में मानवाधिकार का उल्लंघन हो रहा है और विदेश मंत्रालय इस पर संज्ञान लेते हुए इसकी जानकारी कांग्रेस को देगा।


 

Related Posts