YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

सर्दियों में इस प्रकार दिखें खूबसूरत

सर्दियों में इस प्रकार दिखें खूबसूरत

सर्दियों में इस प्रकार दिखें खूबसूरत 
महिलाएं हर मौसम में खूबसूरत दिखना चाहती हैं पर सर्दियों के मौसम में सर्द हवाओं के कारण काफी परेशानियां आतीं हैं।
सर्दी के शुष्क मौसम में त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं सामने आती हैं। ड्राईनेस, सनटैन, काले धब्बे आदि के कारण इस मौसम में त्वचा की देखभाल करना थोड़ा कठिन होता है। इस मौसम में लगातार धूप में बैठने के कारण भी त्वचा का प्राकृतिक ग्लो कम हो जाता है। इन सब परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप हर बार पार्लर नहीं जा सकते। कुछ आसान और घरेलू टिप्स अपना कर आप त्वचा  का इलाज स्वयं कर सकते हैं। ये स्मार्ट नुस्खे इस मौसम में होने वाली स्किन की हर समस्या का हल करेंगे और आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत भी नहीं पडेगी। 
आलू 
चेहरे का कालापन दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल सबसे बेहतर  है। इसके लिए आलू के रस को 10 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। इसकी जगह पर आलू को उबाल कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 
मलाई और हल्दी
हल्दी प्राकृतिक एंटीसैप्टिक गुणों से भरपूर होती है। त्वचा के लिए भी यह वरदान है, त्वचा पर प्राकृतिक निखार पाने के लिए मलाई और हल्दी का पैक तैयार करके लगाएं। इसे सूख जाने के बाद पानी से धो लें। 
पपीता 
पपीता खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत और सुंदरता के लिए भी काफी आच्छा है। इसे खाने से खून साफ होता है और चेहरे पर ग्लो भी आता है। इसे फेस मास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पपीते के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर भी लगाएं सूख जाने पर धो लें। 
टमाटर
चेहरे की छाइयां दूर करने के लिए टमाटर बहुत असरदायक है। इससे चेहरे के दाग- धब्बे और झाईयां दूर होती हैं।  
तुलसी के पत्ते
बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट में तुलसी का इस्तेमाल होता है। कॉस्मेटिक क्रीम की तरह तुलसी एक दम से स्किन को साफ नहीं करती। इसका असर धीरे-धीरे होता है। इससे चेहरे के सारे दाग- धब्बे दूर हो जाते है।

Related Posts