YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन स्पोर्ट्स

भारत को योग्यता के आधार पर मिली हॉकी विश्व कप की मेजबानी 

भारत को योग्यता के आधार पर मिली हॉकी विश्व कप की मेजबानी 

भारत को योग्यता के आधार पर मिली हॉकी विश्व कप की मेजबानी 
विश्व हाकी महासंघ (एफआईएच) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) थिएरी वेल ने कहा है कि 2023 में होने वाले पुरूष हाकी विश्व कप की मेजबानी का अधिकार भारत को योग्यता के आधार पर दिया गया है। यह लगातार दूसरी बार है जब भारत इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। वेल ने कहा कि भारत जैसे देश में खेल की वित्तीय व्यावहारिकता पर विचार करने के बाद मलेशिया की जगह उसे प्राथमिकता दी गई।
उन्होंने कहा कि ऐसे में मैं इस बात को लेकर खुश हूं कि हमने भुवनेश्वर जैसे स्थल को दूसरी बार इस्तेमाल करने का फैसला किया है। उस स्थल के निर्माण के लिए काफी मेहनत और निवेश हुआ है। मेरे विचार से हमारे पास फिलहाल जितने भी स्थल है, वह सर्वश्रेष्ठ है।
भारत इस तरह से चार बार विश्व कप (पुरुष) की मेजबानी करने वाला पहला देश बनेगा। भारत ने इससे पहले 1982 (मुंबई), 2010 (नई दिल्ली) और 2018 (भुवनेश्वर) में इस टूर्नामेंट की मेजाबानी की है। नीदरलैंड ने भी तीन बार इसकी मेजबानी की है। वेल ने कहा कि मेजबानी की बोली एक खुली प्रक्रिया के तहत थी। मलेशिया सहित अन्य देशों से भी काफी अच्छी बोली मिली। भारत को मेजबानी देने का फैसला वाणिज्यिक प्रासंगिकता और उच्च वित्तीय योगदान को ध्यान में रखते हुए तय किया गया था।

Related Posts