YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

दिल्ली विधानसभा चुनाव रुझान: केजरीवाल सियासी हैट्रिक की ओर, 'आप' को 50, भाजपा को 20 पर बढ़त  

दिल्ली विधानसभा चुनाव रुझान: केजरीवाल सियासी हैट्रिक की ओर, 'आप' को 50, भाजपा को 20 पर बढ़त  

दिल्ली विधानसभा चुनाव रुझान: केजरीवाल सियासी हैट्रिक की ओर, 'आप' को 50, भाजपा को 20 पर बढ़त  
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार सुबह मतगणना आरंभ हो गई। अभी तक 70 सीटों के रुझान आ गए है जिसमें सत्ताधारी 'आप' को बढ़त मिलती दिख रही है। रुझानों के बाद भाजपा और कांग्रेस ने अपनी हार भी स्वीकार कर ली है. वहीं आम आदमी पार्टी के दफ्तर में जश्न का माहौल है। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को अभी तक 49 फीसदी और बीजेपी को 44 फीसदी वोट मिले है। रुझानों में भारतीय जनता पार्टी का ग्राफ बढ़ता हुआ दिख रहा है। बीजेपी अभी तक 19 सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं 'आप' काफी आगे 51 सीटों पर आगे चल रही है। पिछली बार की तरह कांग्रेस अभी भी 0 पर ही है।
        वही दूसरी ओर चुनाव नतीजों के बीच आम आदमी पार्टी का नया पोस्टर सामने आया है। इस पोस्टर में अरविंद केजरीवाल की तस्वीर चस्पा है और लिखा है, ‘राष्ट्रनिर्माण के लिए 'आप' से जुड़ें’. पार्टी की ओर से एक नंबर भी जारी किया गया है। मतों की गणना के लिए स्थापित किए विभिन्न केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 
          दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह का कहना है कि मतगणना सुबह 8 बजे आरंभ हो गई, जो कई दौर में की जाएगी। ‘एक्जिट पोल’ में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) की जीत का अनुमान व्यक्त किए जाने और चुनाव आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत की घोषणा में देरी होने के बाद से विधानसभा चुनाव के नतीजे को लेकर लोगों के बीच जिज्ञासा बहुत बढ़ गयी है। उन्होंने कहा कि , ‘‘मतणगना के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए है। मतगणनाा निर्वाचन आयोग की तय प्रक्रियाओं के तहत की जा रही है।’’ उन्होंने कहा कि दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘ पहले सुबह साढ़े आठ बजे तक डाक मत पत्रों की गिनती की जाएगी और इसके बाद ईवीएम के जरिए डाले गए मतों की गणना की जाएगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मतदान केंद्र 70 विधानसभा क्षेत्रों में 21 स्थानों पर स्थापित किए हैं। हर केंद्र में कई मतगणना कक्ष है जिनकी संख्या उस जिले में आने वाले निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या के समान है।’’ हर ईवीएम के साथ एक मतपत्र इकाई (बीयू), एक नियंत्रण इकाई (सीयू) और एक वीवीपीएटी संलग्न है।  अधिकारी ने बताया कि हर निर्वाचन क्षेत्र से सीयू के जरिए मतणना के बाद पांच वीवीपीएटी को चुना जाएगा और उनकी गणना की जाएगी। इस चुनाव के लिए मतदान शनिवार को हुआ था जिसे आप और भाजपा के मुकाबले के रूप में देखा गया। 

Related Posts