YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

वर्ल्ड इकॉनमी

कोरोना वायरस ने चीन के वाहन उद्योग की कमर तोड़ दी, 10 लाख यूनिट बिक्री की कमी देखी गई

कोरोना वायरस ने चीन के वाहन उद्योग की कमर तोड़ दी, 10 लाख यूनिट बिक्री की कमी देखी गई

कोरोना वायरस ने चीन के वाहन उद्योग की कमर तोड़ दी, 10 लाख यूनिट बिक्री की कमी देखी गई 
कोरोना वायरस ने चीन के वाहन उद्योग की कमर तोड़कर रख दी है। एक विश्लेषण में बताया गया कि चीन में 2020 में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में कम से कम 10 लाख यूनिट बिक्री की कमी देखी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, चाइना एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग (सीएएएम) ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। एसोसिएशन ने कहा कि मांग में गिरावट आई है, उत्पादन में बाधा उत्पन्न हुई है और कुछ मध्यम आकार के वाहन निर्माताओं को भी पूंजी संकट का सामना करना पड़ रहा है। एसोसिएशन ने कहा, मध्य चीन के हुबेई प्रांत में देश के कुल ऑटोमोबाइल उत्पादन का लगभग आठ से नौ फीसदी उत्पादन होता है। जबकि दक्षिण चीन के गुआंगडोंग और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत भी महत्वपूर्ण विनिर्माण केंद्र हैं। जैसा कि इन प्रांतों पर असर देखने को मिला है, स्थानीय ऑटोमोबाइल असेंबली और देशभर में कारों की आपूर्ति अब बाधित हो रही है। 
इसके अलावा सीएएएम के सहायक महासचिव जू हैडॉन्ग ने कहा कि कोरोना के प्रकोप के बीच पहली तिमाही में ऑटो की बिक्री में कमी आने की उम्मीद है। सीएएएम के आंकड़ों के मुताबिक चीन में जनवरी में वाहनों की सालाना बिक्री 18 फीसदी घटकर 19 लाख 40 हजार यूनिट रह गई है। वहीं नई ऊर्जा वाले वाहनों की बिक्री 54.4 फीसदी घटकर केवल 44,000 यूनिट दर्ज की गई है।
चाइना पैसेंजर कार एसोसिएशन के महासचिव कुई दोंगशू ने बताया कि कार की बिक्री के लिए पारंपरिक बूम सीजन चंद्र नव वर्ष की छुट्टियों के दौरान आता है, मगर महामारी फैलने से ऑटो उद्योग पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है। कुछ वाहन निर्माताओं ने गुरुवार को जनवरी के बिक्री डेटा को जारी किया, जिसमें वाहनों की बिक्री में गिरावट देखी गई। चीन के झेजियांग गीली होल्डिंग ग्रुप ने घोषणा की कि उसने पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल जनवरी महीने में 29 फीसदी की गिरावट दर्ज की है। कंपनी ने पिछले महीने कुल 111,800 वाहन की ब्रिकी की है। 

Related Posts

0 comments on "कोरोना वायरस ने चीन के वाहन उद्योग की कमर तोड़ दी, 10 लाख यूनिट बिक्री की कमी देखी गई"

Leave A Comment