YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

एस्सार ने ओडिशा में पर्याप्त निवेश करने का संकल्प लिया

एस्सार ने ओडिशा में पर्याप्त निवेश करने का संकल्प लिया

 

भुवनेश्वर, प्रशांत रुइया, निदेशक, एस्सार कैपिटल, ने गुरुवार को मेक इन ओडिशा कॉन्क्लेव '22 के तीसरे संस्करण में भाग लिया और ओडिशा राज्य में एस्सार की निवेश योजनाओं की रूपरेखा तैयार की।

रुइया अन्य व्यापारिक नेताओं और गणमान्य व्यक्तियों के साथ ओडिशा सरकार के प्रमुख निवेशक शिखर सम्मेलन में उपस्थित थे, जिसका उद्घाटन ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया था।

एस्सार की ओडिशा राज्य में कई परियोजनाएं स्थापित करने की योजना है।

इनमें 12,000 करोड़ रुपये के निवेश से 14 एमटीपीए निर्यातोन्मुखी पेलेटाइजिंग कॉम्प्लेक्स की स्थापना शामिल है, जिसमें क्योंझर में आयरन ओर फाइन बेनिफिसिएशन प्लांट, पारादीप बंदरगाह पर पेलेट प्लांट और 250 किलोमीटर स्लरी पाइपलाइन शामिल है।

इनके अलावा, एस्सार ने एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के साथ साझेदारी में लगभग 40,000 करोड़ रुपये के निवेश से पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स (सीटीसी) के लिए 7.5 एमएमटीपीए क्रूड विकसित करने का भी प्रस्ताव रखा है।

कॉन्क्लेव के दौरान बोलते हुए, एस्सार कैपिटल के निदेशक, प्रशांत रुइया ने कहा: "एस्सार का दो दशकों से अधिक समय से ओडिशा के साथ एक लंबा जुड़ाव रहा है। नवीन पटनायक के गतिशील नेतृत्व में, मुख्यमंत्री, ओडिशा दो अंकों की वृद्धि और प्रभावशाली औद्योगिक और सामाजिक विकास देख रहा है। विकास। यह राज्य द्वारा किए गए कई सुधारों और तीव्र, व्यापक-आधारित और समावेशी आर्थिक विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने से संभव हुआ है।

"2009 में पारादीप में 12 एमटीपीए लौह अयस्क पेलेट संयंत्र और 260 किमी स्लरी पाइपलाइन स्थापित करने में एस्सार का अग्रणी निवेश, ओडिशा में अपनी क्षमता का एहसास करने और खनिज और खनन क्षेत्र में राष्ट्रीय नेता बनने में सहायक था। एस्सार एक बार फिर से इसके लिए तैयार है। धातु और खनन और ऊर्जा के क्षेत्रों में ओडिशा में महत्वपूर्ण नए निवेश कर रहे हैं, राज्य सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है," रुइया ने कहा।

इन वर्षों में, एस्सार ने पूरे भारत में 2 लाख करोड़ से अधिक ग्रीन फील्ड परियोजनाओं का विकास किया है। अपने विशाल अनुभव को देखते हुए एस्सार ने अब इन प्रतिष्ठित परियोजनाओं के लिए ओडिशा को अपने पसंदीदा स्थान के रूप में चुना है।

रुइया ने कहा, "राज्य के विकास के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में ओडिशा सरकार का प्रगतिशील और गतिशील दृष्टिकोण, निवेशकों के सामने आने वाली किसी भी चुनौती के लिए पूर्ण समर्थन, त्वरित मंजूरी और त्वरित व्यावहारिक समाधान सुनिश्चित करता है।"

एस्सार द्वारा हाल ही में संपन्न परिसंपत्ति मुद्रीकरण कार्यक्रम के बाद निवेश की योजनाएँ ऊँची एड़ी के जूते पर आती हैं। साथ ही, 25 बिलियन डॉलर (2,00,000 करोड़ रुपये) का ऋण पुनर्भुगतान प्रभावी रूप से समूह को भारतीय बैंकों और वित्तीय संस्थानों से ऋण मुक्त बनाता है, जिससे विकास निवेश के अगले दौर के लिए इसकी बैलेंस शीट मजबूत होती है।

एस्सार ने हाल ही में अपने संपत्ति मुद्रीकरण कार्यक्रम का समापन किया और 25 बिलियन डॉलर (2,00,000 करोड़ रुपये) का ऋण चुकौती पूरा किया, जिससे समूह प्रभावी रूप से भारतीय बैंकों और वित्तीय संस्थानों से ऋण मुक्त हो गया।

कंपनी अब अधिक कुशल, नवीनतम और कार्बन न्यूट्रल न्यू-एज तकनीकों के साथ नई संपत्तियों के निर्माण और भारत और विदेशों दोनों में अपने मौजूदा संचालन को मजबूत करने के लिए फिर से निवेश कर रही है।

Related Posts