YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

कोरोना प्रकोप- बॉलीवुड को 800 करोड़ का बड़ा नुकसान - राज्यों में बंद किए गए सिनेमाघर 

कोरोना प्रकोप- बॉलीवुड को 800 करोड़ का बड़ा नुकसान - राज्यों में बंद किए गए सिनेमाघर 

कोरोना प्रकोप- बॉलीवुड को 800 करोड़ का बड़ा नुकसान
- राज्यों में बंद किए गए सिनेमाघर 

कोरोना कहर ने बॉलीवुड को तगड़ा झटका देते हुए भारी क्षति पहुंचाई है। यह हमेशा से माना जाता है कि जब भी कोई आपदाएं विपदा आती है तो सबसे पहले मनोरंजन के साधनों पर लगाम लग जाती है और ऐसा ही कुछ हुआ है कोरोना वायरस के भारत में दस्तक देने के बाद। कोरोना वायरस के संक्रमण की भारत में शुरुआत के साथ ही अलग-अलग राज्यों ने सबसे पहले सिनेमाघरों को बंद करा दिया गया। इसका सबसे पहला शिकार हुई है इरफान खान की फिल्म 'अंग्रेजी मीडियम'। अब जबकि देशभर में मॉल, सिनेमाघर और पब्लिक प्लेसेज को बंद कर दिया गया है, तो ऐसे में एहतियात के तौर पर बॉलीवुड ने भी अपनी तरफ से शूटिंग को रोक दिया है, लेकिन बॉलीवुड के इस लॉक डाउन का बॉलीवुड बिजनेस पर कितना भयंकर असर पड़ा है आइए आपको बताते हैं।
जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल बॉलीवुड की फिल्में 100 करोड़ नंबर का बिजनेस करती हैं और शीर्ष पांच अभिनेताओं की फिल्मों का करोबार कई बार 500 करोड़ के ऊपर भी हो जाता है, लेकिन देश के सभी सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है। ऐसे में रिलीज हुई और रिलीज होने वाली फिल्मों पर इसका सीधा असर पड़ा है। प्रोडक्शन, डिस्ट्रीब्यूशन और एग्जीबिशन के लिहाज से फिल्में सिनेमाघरों तक पहुंचती है, लेकिन अब प्रोडक्शन यानी की फिल्म फ्रेटरनिटी की सभी संस्थाओं ने फिल्म प्रोडक्शन को ही रोक दिया है तो डिस्ट्रीब्यूशन और एग्जीबिशन पर इसका असर पड़ना ही है।
ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा का कहना है कि कोरोना वायरस ने विश्वभर में तहलका मचा रखा है और इसके चलते बहुत नुकसान भी हो रहा है, लेकिन सबसे ज्यादा फर्क पड़ा है तो वह है बॉलीवुड। कोमल नाहटा का कहना है कि सिनेमा हॉल्स बंद होने की वजह से बॉक्स ऑफिस बिलकुल जीरो हो गया है। आने वाले दिनों में रिलीज और भी अपसेट होंगी, क्योंकि मूवी बहुत है और फ्राइडे कम। बॉलीवुड पर कोरोना इफेक्ट के चलते इंडस्ट्री को तकरीबन साढे 700 से 800 करोड़ का नुकसान हुआ है। 
कुछ फिल्म जैसे कि 'सूर्यवंशी' आगे जाकर रिलीज होगी तो वह पैसा आएगा, लेकिन जो 10-15 दिन में ही बॉलीवुड का काम रुक रहा है वह नुकसान डैड लॉस है। फिल्म '83' भी अब मई में रिलीज नहीं होगी। नुकसान हर किसी को लगा हुआ है। पहले कोई घर पर नहीं बैठता था। सभी स्टार्स किसी ने किसी शूट में बिजी होते हैं, लेकिन अब सबका बराबरी का नुकसान हुआ है। प्रोड्यूसर डायरेक्टर भी लॉस में है लेकिन डेली वेजेस को सबसे ज्यादा फर्क पड़ा है रोज की कमाई से घर चलता है... उनका चूल्हा चलता है, हमारी इंडस्ट्री के बड़े लोगों को उनके बारे में सोचना चाहिए। सलमान की फिल्म 'राधे' का शूट बाकी है, तो 22 तारीख को ईद पर रिलीज होने पर भी सवाल बना हुआ है।

Related Posts