YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

इकॉनमी

लॉकडाउन के बाद कई क्षेत्रों में आएगा उछाल

लॉकडाउन के बाद कई क्षेत्रों में आएगा उछाल

कोरोना के कारण अभी पूरे देश में लॉकडाउन की स्थिति है। आने वाले कुछ समय में लॉकडाउन खत्म भी होगा, लेकिन उसके बाद किसी सेक्टर की क्या हालत होगी इसको लेकर अभी कुछ कह पाना मुश्किल है। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद ऐसे क्षेत्र जो कि काफी कुछ लोगों की सोच और व्यवहार पर निर्भर हैं, उनमें सुधार आने में सबसे ज्यादा वक्त लगेगा, जबकि जिन क्षेत्रों को सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए बंद किया है, उनमें सबसे तेजी से सुधार आयेगा।
फार्मा और चिकित्सा क्षेत्र में दिखा है उछाल
फार्मा, चिकित्सा और स्वास्थ्य उपकरण तथा डिजिटल कंपनियां, उन क्षेत्रों में शामिल हैं, जिनके कारोबार में कोविड-19 महामारी के बाद उछाल देखा गया। पूर्व दूरसंचार और आईटी सचिव आर चंद्रशेखर का कहना है कि डिजिटल दुनिया से जुड़ी हुईं और इससे संबंधित सेवाएं मुहैया कराने वाली कंपनियां, जैसे मनोरंजन, कार्यालय प्रणाली और रसद आपूर्ति श्रृंखला, अच्छा प्रदर्शन करेंगी।
ट्रांसपोर्ट सेक्टर में जल्द आएगी तेजी
कुछ हद तक आवश्यक वस्तुओं की मांग में वृद्धि हुई है और इसमें फिर तेजी आएगी। उद्योग के एक अधिकारी ने कहा कि परिवहन, भंडारण, वेयर हाउसिंग जैसे क्षेत्र लॉकडाउन खत्म होने के बाद तेजी से वापसी करेंगे जबकि यात्रा, होटल, विदेश यात्रा और शॉपिंग मॉल जैसे क्षेत्रों में जल्द वापसी की उम्मीद नहीं है।
ई-कॉमर्स और होम डिलिवरी में आएगी तेजी
ई-कॉमर्स और होम डिलीवरी में आगे और तेजी देखने को मिलेगी।उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए होटल और यात्रा क्षेत्र को वापसी में समय लगेगा। लोग बिना जरूरत की यात्रा पसंद नहीं करेंगे। वे होटलों में रुकना पसंद नहीं करेंगे, क्या पता वहां पहले कौन रुका था। पर्यटन को वापसी में लंबा समय लगेगा। उनकी गतिविधियों में नाटकीय रूप से कमी आएगी।
 

Related Posts