YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल ईस्ट

कोविड-19 टीम के बंगाल भेजने पर भड़कीं ममता बोली, पीएम और अमित शाह दें सफाई

कोविड-19 टीम के बंगाल भेजने पर भड़कीं ममता बोली, पीएम और अमित शाह दें सफाई

नई दिल्ली । लॉकडाउन के दौरान कोरोना संक्रमण के प्रसार कम करने के लिए राज्यों की तरफ से उठाए गए कदमों का आकलन करने को केन्द्र की तरफ से पश्चिम बंगाल भेजे जा रहे केन्द्रीय दल के फैसले पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कड़ी आपत्ति जताई है। ममता बनर्जी ने पूछा है कि राज्यों में लॉकडाउन मानदंडों के क्रियान्वयन का आकलन करने के लिए किस आधार पर 6 अंतर-मंत्रालयी केन्द्रीय दलों (आईएमसीटी) का गठन किया है। लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन की रिपोर्ट्स के बीच सेंट्रल इंटर- मिनिस्टीरियल टीमें (केन्द्रीय अंतर मंत्रालयी दलें) कोलकाता समेत 7 जिलों का दौरा करेंगी। 
         पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक ट्वीट में कहा कि बिना स्पष्टीकरण के वह इस पर आगे बढ़ने में असमर्थ हैं। ममता ने ट्वीट करते हुए कहा- “कोविड-19 संकट के दौरान हम सभी सकारात्मक समर्थन और सुझाव खासकर केन्द्र का स्वागत करते हैं। किस आधार पर केन्द्र ने अंतर-मंत्रालयी केन्द्रीय दलों (आईएमसीटी) भारत के कुछ निश्चित जिलों में भेजने का फैसला किया है वह अस्पष्ट है।”उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह दोनों से यह अपील करती हूं कि वे इसके लिए इस्तेमाल किए गए मानदंडों को साझा करें। तब तक, मैं सशंकित हूं, और ऐसे बिना किसी पुख्ता कारण के हम इस पर आगे नहीं बढ़ सकते। 
         गौरतलब है कि बंगाल में लॉकडाउन के दौरान जिस तरह नियमित तौर पर लॉकडाउन का उल्लंघन हुआ उससे केन्द्र चिंतित है, जैसे राज्य में हर दिन कुछ निश्चित समय के लिए मिठाई की दुकानों को खोलने की छूट देना, बिना किसी ऐहतियाती कदम के सब्जी, मछली और मुर्गा मंडियों में लोगों की काफी भीड़ देखी। ये बाजार सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुले हुए हैं। 
         केन्द्र सरकार ने कहा कि छह सेंट्रल इंटर मिनिस्टीरियल टीमें बनाई गई हैं जिन्हें यह अधिकार दिया गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन गाइलाइंस जैसे- सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो भी रहा है या नहीं। इनमें से एक टीम अगले तीन दिनों में बंगाल में खासकर सात उन जिलों का दौरा करेंगी जहां पर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के उल्लंघन की खबरें हैं, जैसे- कोलकाता, हावड़ा, मिदनापुर ईस्ट, 24 परगना नॉर्थ, कलिमपोंग, दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी। यह टीम विशेष विमान से जाएंगी। केन्द्र ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में कोविड-19 की स्थिति का आकलन करने के लिए छह आईएमसीटी का गठन किया है। मंत्रालय ने कहा था कि केन्द्र सरकार ने इन स्थानों में कोविड-19 संबंधी हालात का वहां जाकर आकलन करने और चारों राज्यों- मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान एवं पश्चिम बंगाल के लिए आवश्यक निर्देश जारी करने के लिए छह अंतर-मंत्रालयी केन्द्रीय दलों (आईएमसीटी) का गठन किया है।
 

Related Posts