YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

 वीवो ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पहली बार सैमसंग को पीछे छोड़ा

 वीवो ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पहली बार सैमसंग को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली । चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो ने पहली बार भारतीय बाजार में सैमसंग से ज्यादा स्मार्टफोन बेचे हैं। कैनालिस डेटा के मुताबिक वीवो ने 2020 की पिछली तिमाही में पहली बार सैमसंग को पीछे छोड़ कर वीवो भारत की दूसरे नंबर की कंपनी बन गई है। रिपोर्ट के मुताबिक वीवो ने साल दर साल सेल में भी बढ़त बनाई है और लगभग 67 लाख युनिट्स बेचे हैं। यानी ये पूरे भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का लगभग 20फीसदी है। कैनालिस के मुताबिक वीवो वीवो के शिपमेंट में 50फीसदी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
चीनी स्मार्टफोन मेकर शियोमी 13 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री करके नंबर-1 पर है और इसका मार्केट शेयर 31फीसदी का है, जबकि दूसरे नंबर पर 67 लाख स्मार्टफोन बेच कर 20फीसदी मार्केट शेयर के साथ वीवो नंबर-1 पर है। ये डेटा और स्मार्टफोन लिस्ट 2020 की पहली तिमाही का है। साउथ कोरिनय कंपनी सैमसंग की बात करें तो इस कंपनी के स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट आई है और 63 लाख स्मार्टफोन की बिक्री के साथ फिलहाल इसका मार्केट शेयर 14फीसदी का है और अब यह कंपनी तीसरे नंबर पर आ गई है। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर भी चीन की ही कंपनी रियलमी है, जबकि पांचवे पर ओप्पो है।
गौरतलब है कि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अब चीनी बीबीके इलेक्ट्रानिक्स का दबदबा भी बढ़ गया है। क्योंकि टॉप की पांच कंपनियों में से चार इसी की सहायक कंपनियां हैं। वीवो, ओपो और रियलमी ये तीनों का बीबीके इलेक्टानिक्स से संबंध है। कैनालिस विश्लेषक मधुमिता चौधरी ने कहा इस तिमाही में वीवो स्मार्टफोन की बिक्री की वजह मुख्य तौर पर आईपीएल से पहले के प्लान्ड स्टॉक की वजह से है। हालांकि लॉकडाउन की वजह से मार्च के आखिर में वेंडर्स के प्लान प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा है कि आईपीएल पोस्टपोन और ऑफालाइन चैनल लॉक होने की वजह से लॉकडाउन हटने के बाद वीवो को स्मार्टफोन बेचने में स्ट्रगल करना पड़ सकता है।
 

Related Posts