YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

साइंस & टेक्नोलॉजी

16 मई को धरती के बेहद करीब से गुजरेगा विशाल एस्टेरॉइड, नासा ने दी चेतावनी

16 मई को धरती के बेहद करीब से गुजरेगा विशाल एस्टेरॉइड, नासा ने दी चेतावनी

वॉशिंगटन । स्पेस वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि एक बहुत ही बड़ा एस्टेरॉइड यानी छुद्रग्रह धरती की ओर बढ़ रहा है। यह एस्टेरॉइड आकार में काफी बड़ा है और अगर इसकी धरती से टक्कर हो जाए, तो यह भारी तबाही मचा सकता है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा इस एस्टेरॉइड पर लगातार नजर रखे हुए है। नासा का कहना है कि एस्टेरॉइड 3945 यानी ए 200 टीजेड-3 16 मई को धरती के बेहद करीब पहुंच सकता है। 
यह एस्टेराइड 16 मई की रात को धरती के काफी करीब आ सकता है। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार यह एस्टेरॉइड 1608 फीट चौड़ा है और यह आकार में न्यूयॉर्क के एम्पायर स्टेट की बिल्डिंग के बराबर है। यह एस्टेरॉइड एफिल टॉवर और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से भी काफी बड़ा है। लिहाजा अगर यह धरती की सतह से टकराता है तो इससे होने वाली तबाही का अंदाजा लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एस्टेरॉइड 16 मई को सुबह तकरीबन 2.48 बजे धरती के बेहद करीब होगा।
अगर इस एस्टेरॉइड की दूरी की बात करें तो यह फिलहाल धरती से काफी दूर है। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार यह एस्टेरॉइड धरती से लगभग 25 लाख मील की दूरी से गुजरेगा। यूं तो यह दूरी आपको सुनने में काफी अजीब लग रही होगी, लेकिन वास्तव में अंतरिक्ष के लिहाज से यह दूरी बहुत अधिक नहीं है क्योंकि अंतरिक्ष में एस्टेरॉइड की रफ्तार काफी तेजी होती है। यही वजह है कि नासा इस एस्टेरॉइड को काफी गंभीरता से ले रहा है। यह पहली बार नहीं है जब धरती के करीब कोई एस्टेरॉइड बढ़ रहा है। इससे पहले मई 2020 में भी एक एस्टेरॉइड धरती के बेहद करीब से गुजरा था। यह धरती से तकरीबन 1।7 मिलियन दूरी से गुजरा था। अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के अनुसार यह एस्टेरॉइड हर दो साल के बाद सूर्य की परिक्रमा के दौरान धरती के करीब से गुजरता है। इस हिसाब से यह एस्टेराइड अब सन 2024 में एक बार फिर धरती के करीब से गुजरेगा। उल्लेखनीय है कि एस्टेरॉइड सूरज की परिक्रमा लगाते रहते हैं। वैज्ञानिकों की चेतावनी के अनुसार कुछ विशाल एस्टेरॉइड धरती के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। अगर कोई एस्टेरॉइड धरती से 4।65 मिलियन दूरी पर आता है तो इसे वैज्ञानिक गंभीरता से लेते हैं।  
 

Related Posts